ए0एन0एम0 अब और दक्ष होकर कर सकेंगी काम

*ए0एन0एम0 अब और दक्ष होकर कर सकेंगी काम*

*सीएम ने ए0एन0एम0 ट्रेनिंग सेंटर का किया शुभारंभ।*

*सीएम ने सीएमओ से जानी जिले की हकीकत।*

सीतापुर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को सूबे के 17 मंडलों के 35 जिलों में ए0एन0एम0 ट्रेनिंग सेंटरों का शुभारंभ किया। जिनमें सीतापुर जिला भी शामिल है। वर्चुअल हुए इस शुभारंभ का सजीव प्रसारण सभी जिलों में दिखाया गया। इसके लिए ए0एन0एम0 ट्रेनिंग सेंटरों पर खास व्यवस्थाएं की गई थीं। ए0एन0एम0 ट्रेनिंग सेंटर में सभी प्रशिक्षणार्थियों को यह सजीव प्रसारण दिखाया गया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने सीएमओ डॉ0 मधु गैरोला से बातचीत कर ए0एन0एम0  ट्रेनिंग सेंटर की व्यवस्थाओं की भी जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने सीएमओ से जानना चाहा कि क्या सीतापुर में ए0एन0एम0 टीसी का शुभारंभ हो गया है और वहां क्लास रूम, लैब और लाइब्रेरी की क्या व्यवस्था है, जिस पर सीएमओ ने बताया कि प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ हो गया है और यहां पर आधुनिक सुविधाओं से युक्त क्लास रूम, लैब और लाइब्रेरी की भी व्यवस्था कर ली गई है। मुख्यमंत्री ने यह भी जानना चाहा कि सीतापुर के ए0एन0एम0 टीसी में कितनी सीटें हैं और कितने प्रवेश हो चुके हैं, जिस पर सीएमओ ने बताया कि यहां पर 50 सीटें हैं, जिसमें से 38 प्रशिक्षणार्थियों ने प्रवेश भी ले लिया है, शेष के प्रवेश होने हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी जानना चाहा कि फैकल्टी की क्या व्यवस्था है, जिस पर सीएमओ ने बताया कि पांच ट्यूटर ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है। सजीव प्रसारण के बाद जिलाधिकारी अनुज सिंह ने क्लास रूम, लैब, लाइब्रेरी, रसोई घर, डायनिंग हाल और हॉस्टल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने साफ-सफाई, इंटरलाकिंग, पानी की टंकी के पास मैट लगाने तथा खराब फर्नीचर का दुरूस्तीकरण कराने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये।

ए0एन0एम0 ट्रेनिंग सेंटर के प्रभारी और ए0सी0एम0ओ0 डॉ0 एस0के0 शाही ने बताया कि जिले का ए0एन0एम0 टीसी कई दशक पुराना है। पिछले कई सालों से इस केंद्र पर ए0एन0एम0 का कोई भी बैच प्रशिक्षण के लिए नहीं आया। लेकिन इस साल बैच आने के बाद इस केंद्र का एक बार फिर से संचालन शुरू किया गया है। अब इस केंद्र पर इसी सत्र से दो वर्षीय ए0एन0एम0 प्रशिक्षण शुरू होगा। इस केंद्र पर एक सौ प्रशिक्षणार्थियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था है। इस प्रशिक्षण केंद्र पर प्रशिक्षणार्थियों को रहने के साथ ही अन्य कई तरह की निःशुल्क सुविधाएं मिलेगी। प्रशिक्षणार्थियों को यहां पर मेस में भोजन की भी व्यवस्था है, लेकिन इसका उन्हें भुगतान करना होगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम समंवयक सुजीत वर्मा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं व बच्चों की देखभाल के साथ टीकाकरण, जांच, संस्थागत प्रसव व अन्य सहायता के लिए ए0एन0एम0 (आक्सीलिएरी नर्स मिडवाइफ) की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण हैं। ए0एन0एम0 ट्रेनिंग सेंटर के पुनः शुरू होने से स्वास्थ्य विभाग को लाभ होगा। साथ ही ए0एन0एम0 दक्ष होकर स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतरीन काम कर सकेंगी।

*ए0एन0एम0 के कार्य*

ए0एन0एम0 प्रत्येक बुधवार-शनिवार को सब सेंटरों पर पहुंचकर गर्भवतियों व शिशुओं को स्वास्थ्य से जुड़ी विभिन्न तरह की सेवाओं का लाभ देती हैं। स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों पर पहुंचकर गर्भवतियों व बच्चों की जांच भी करती हैं। डोर टू डोर अभियान के साथ सार्वजनिक स्थलों पर शिविर करती हैं। ए0एन0एम0 को 49 प्रकार की सामग्री उपलब्ध कराई जाती है। इसमें बीपी मशीन, स्टेथोस्कोप (आला), दो वजन मशीन (बच्चों-बड़ों के लिए), हब कटर, स्टेडियो मीटर, पेट जांचने के लिए टेबल-तख्त, एनाफायलेक्सिस किट, ईसीपी पैकेट, मूत्र परीक्षण स्ट्रिप्स व संग्रह कप, एचआइवी किट, सिफलिस किट, फेटोस्कोप एंड डापलर, एचबी परीक्षण स्ट्रिप, आयरन, कैल्शियम, जिंक समेत कई प्रकार की सामान्य दवा, गर्भनिरोधक सामग्री व स्टेशनरी शामिल है।

इस मौके पर ए0एन0एम0 ट्रेनिंग सेंटर के प्रभारी और ए0सी0एम0ओ0 डॉ0 एस0के0 शाही, एसीएमओ डॉ0 पी0के0 सिंह, डॉ0 राजीव गिरी, डॉ0 उदय प्रताप, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम समंवयक सुजीत वर्मा, डी0सी0पी0एम0 रिजवान मलिक, ए0एन0एम0 टी0सी0 की प्रभारी प्राचार्य नमिता सिंह सहित बड़ी संख्या में प्रशिक्षणार्थी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: