श्री संजय आर0 भूसरेड्डी की अध्यक्षता में डालमिया भारत सुगर मिल की समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न

सीतापुर अपर मुख्य सचिव, चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास तथा आबकारी विभाग, उ0प्र0 शासन श्री संजय आर0 भूसरेड्डी ने डालमिया भारत सुगर मिल एण्ड इण्डस्ट्रीज लिमिटेड जवाहरपुर इकाई में 110 के0एल0पी0डी0 अनाज आधारित आसवनी का लोकार्पण एवं ग्रेन डिस्टलरी यूनिट का फीता काटकर उद्घाटन कर पूरे यूनिट के प्लांट के डिस्प्ले की विस्तृत जानकारी देते हुये उसके संचालन से होने वाले महत्वपूर्ण फायदों से वहां पर उपस्थित सभी लोगों को अवगत कराया। इसी क्रम में उन्होंने विभिन्न प्रकार की उपयोगी खाद, गन्ने की पैदावार बढ़ाने की क्रांतिकारी तकनीक, गन्ना रोपाई हेतु पौध की तैयारी संबंधी विधि एवं गन्ने की खेती में उपयोग होने वाले महत्वपूर्ण यंत्रीकरण संबंधी लगाये गये विभिन्न डिस्प्ले बोर्ड का अवलोकन करते हुये इसके संबंध में भी वहां पर उपस्थित लोगों को महत्वपूर्ण जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने मुख्य अतिथि के रूप में किसान संवाद कार्यक्रम में सहभागिता कर किसानों को सम्बोधित करते हुये कहा कि देवरिया में प्रतापपुर चीनी मिल आयी थी और वहां से गन्ने का इतिहास सन् 1903 से शुरू हुआ था। उन्होंने कहा कि बेसिक कोटा सुधर जाने से आप जितना भी गन्ना बोते हो उसका पूरा बेसिक कोटा निर्धारण होता है। मैनुअल पर्ची वितरण संबंधी व्यवस्था में सुधार कर इससे होने वाली दिक्कतों को दूर करते हुये किसान भाईयों को होने वाली समस्याओं से निजात मिली है। किसान भाईयों की मेहनत को देखते हुये विभाग ने यह प्रयास किया है कि किसान भाईयों की मेहनत खराब न हो व उन्हें ज्यादा से ज्यादा लाभ हो सके। उन्होंने कहा कि किसान भाईयों से बड़ा सट्टेबाज मैं किसी को नहीं मानता। किसी भी उद्योगपति में इतनी हिम्मत नही हैं कि सौ बार किसी सी0ए0 को लगाकर अपना नफा नुकसान देख बगैर निवेश करे, किसान भाई पूरे विश्व में एक ऐसा प्राणी है जो बिना किसी नियंत्रण में न होकर भी खुले आसमान के नीचे बेखौफ निवेश करता है व अपनी मेहनत खून पसीना एक करता है, यह एक बहुत बड़ी बात है। किसान से बड़ा जोखिम लेने वाला आज तक मैंने कोई उद्योगपति नहीं देखा है, यह किसान भाईयों का सबसे बड़ा जोखिम होता हैं और इसलिये इस जोखिम को अवश्य सफल होना चाहिये और उन्हें इसका प्रतिफल अवश्य ही मिलना चाहिये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी के स्पष्ट निर्देश है कि किसान भाईयों का पूरा गन्ना पेरा जाये और हर कुन्तल, हर गन्ने का पैसा उनको शीघ्र मिलना चाहिये। उन्होंने शासन द्वारा किसान हित में चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की किसान भाईयों को जानकारी देते हुये इससे जुड़े अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर गहन चर्चा की। इस अवसर पर उन्होंने कृषक चंद्र प्रकाश अवस्थी को ट्रैक्टर की चाभी व प्रशस्ति पत्र देते हुये अन्य कृषकों को उनके उत्कृष्ट कार्यों हेतु प्रशस्ति पत्र वितरित किये। इसी क्रम में उन्होंने किसान भाईयों को गन्ने की छिलाई के वक्त गन्ने की पत्ती से ऑख की रेटीना में होने वाले नुकसान को रोकने के लिये उनके हित में लाभकारी चश्में का भी वितरण किया। कार्यक्रम का संचालन आगा आसिफ बेग यूनिट हेड रामगढ़ ने किया।

इस अवसर पर संयुक्त गन्ना आयुक्त डा0 वी0बी0 सिंह, उप गन्ना आयुक्त-परिक्षेत्र लखनऊ सत्येन्द्र सिंह, नगर मजिस्ट्रेट अमृता सिंह, क्षेत्राधिकारी सुशील कुमार सिंह, जिला गन्ना अधिकारी संजय सिसोदिया सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: