जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्टर सभागार में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि संबंधित जिला स्तरीय कमेटी बैठक हुई संपन्न

सीतापुर जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन से संबंधित जिला स्तरीय कमेटी बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी अनुज सिंह ने संबंधित को निर्देशित करते हुये कहा कि खुले में जो मीट-मांस आदि काटते हैं उस पर रोक लगायी जाये। उन्होंने कहा कि आबादी वाले क्षेत्रों में इस काम को न किया जाये तथा एक मानक के अनुरूप ही इसको संचालित करें। उन्होंने कहा कि बाजारों में किसी एक दुकान की सैम्पलिंग न की जाये, बल्कि वहां पर स्थापित सभी दुकानों सैम्पलिंग की जाये तथा दुकानों की रैण्डम चेकिंग नम्बरिंग कर की जाये। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल के कैन्टीन के खाद्य पदार्थों के साथ-साथ जिले में स्थापित अन्य अस्पतालों के खाद्य पदार्थों की जांच अवश्य की जाये। सी0एच0सी0 एवं पी0एच0सी0 आदि के खाद्य पदार्थों की प्राथमिकता के आधार पर जांच करायी जाये।

जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देशित करते हुये कहा कि जनपद में स्थापित सभी होटल एवं रेस्टोरेंट आदि पर खाद्य सामग्री के प्रमाणीकरण का सर्टिफिकेट अवश्य लगा हो, यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन की सैम्पलिंग एवं खाद्य पदार्थों की जांच करने हेतु संबंधित को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि कच्चे खाद्य पदार्थ जैसे तेल, मसाले आदि की गुणवत्ता की जांच भी होनी चाहिये तथा खुले तेल आदि का प्रयोग किये जाने पर इनकी जांच किया जाना नितान्त आवश्यक है, जिससे फूड प्वाईजनिंग आदि को रोका जा सके।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी न्यायिक हरिशंकर लाल शुक्ला ने कहा कि हम जो भी खाते हैं यदि वह शुद्ध नही होगा तो हम कैसे स्वस्थ्य रहेंगे। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा बैन जब भी आये तो हमें व्यापार मण्डल के अध्यक्ष को इसकी जानकारी अवश्य देना चाहिये तथा व्यापार मण्डल के अध्यक्ष के साथ अपना सामंजस्य बनाकर कार्य को क्रियान्वयन करें। उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा दूध व दूध उत्पादों की जांच की जाती है, हमारे यहां पर दूध की शुद्धता में शायद ही कहीं कोई कमी हो, दूध की शुद्धता में पूरी तरह से सुधार हो चुका है।

बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 मधु गैरोला, जिला विकास अधिकारी हरिशचंद्र प्रजापति, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी, प्रधानाचार्य राजकीय इण्टर कालेज अनूप कुमार तिवारी, जिला पूर्ति अधिकारी संजय कुमार प्रसाद, व्यापार मण्डल के अध्यक्ष सहित समस्त संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: