IIT कानपुर की भविष्यवाणी, इन दिनों आयेगी कोरोना की चौथी लहर

कोविड -19 के हालातों से संबंधित आंकड़े दैनिक संक्रमणों की संख्या में गिरावट का रुझान दिखा रहे हैं। हालांकि, आईआईटी कानपुर के एक हालिया अध्ययन ने इस बात के संकेत दिए हैं कि भारत में कोरोना की चौथी लहर 22 जून के आसपास शुरू हो सकती है।यह अगस्त के अंत तक चरम पर हो सकती है।सरकार ने गुरुवार को कहा कि वह इस तरह के अध्ययनों का सम्मान करती है लेकिन इस रिपोर्ट के वैज्ञानिक मूल्य की अभी पुष्टि नहीं हुई है।

 

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने गुरुवार को कहा, “हमारा प्रयास रहा है कि हम महामारी के विज्ञान, उसकी प्रवृत्ति और विषाणु विज्ञान को देखें। सभी अनुमान डेटा और मान्यताओं पर आधारित हैं। हमने समय-समय पर अलग-अलग अनुमान देखे हैं। वे कभी-कभी इतने भिन्न होते हैं कि केवल अनुमानों के आधार पर निर्णय समाज के लिए बहुत असुरक्षित होंगे। सरकार इन अनुमानों को उचित सम्मान के साथ देखती है क्योंकि ये प्रतिष्ठित लोगों द्वारा किया गया कार्य है।”

 

कोरोना संक्रमण से जुड़ी 10 बड़ी बातें:

 

1. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भारत में आज एक दिन में 6,396 नए कोविड संक्रमण, 201 मौतें दर्ज की गईं। भारत में कुल मामलों की संख्या 4,29,51,556 है और मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,14,589 हो गई है। देश में सक्रिय मामले घटकर 69,897 हो गए हैं। लगातार 26 दिन से रोजाना मामले एक लाख से कम रह गए हैं।

 

2. भारत सरकार ने यूक्रेन से आने वाले छात्रों को सलाह दी है कि यदि उन्होंने टीका नहीं लगवाया है तो तुरंत लगवा लें। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हम आपके (मीडिया) के माध्यम से यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि लौटने वाले सभी छात्रों का पूरी तरह से टीकाकरण हो।”

 

3. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने कहा है कि कोविड-19 के टीकों की बूस्टर खुराक के मिश्रण और मिलान के संबंध में कोई भी निर्णय विज्ञान के आधार पर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अध्ययन चल रहा है और उनकी लगातार समीक्षा की जा रही है। नई सूचना और विज्ञान और ज्ञान के अनुसार एक निर्णय निर्देशित किया जाएगा।

 

4. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इस वर्ष अब तक भारत में कोविड से होने वाली मौतों में 92 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है। सरकार ने जोर देकर कहा कि भारत अभी वैक्सीन-संरक्षित निम्न कोरोना वायरस चरण में है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश में 97 प्रतिशत वयस्कों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है जबकि 82 प्रतिशत को पूरी तरह से टीका लगाया गया है। कुछ और आंकड़े देते हुए अग्रवाल ने कहा कि 15-18 साल की उम्र के 74 फीसदी युवाओं को भी वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है और 39 फीसदी को दोनों खुराक दी गई हैं।

 

5. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि केवल एक राज्य में 10,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं और दो राज्यों में 5,000 से 10,000 के बीच सक्रिय मामले हैं। शेष राज्यों में 5,000 से कम सक्रिय मामले हैं। दूसरी ओर, केरल, महाराष्ट्र, मिजोरम में देश के सक्रिय मामलों का 50% हिस्सा है।

 

6. WHO के एक पैनल ने उच्च जोखिम वाले रोगियों के लिए मर्क एंड कंपनी इंक की COVID-19 एंटीवायरल गोली, मोलनुपिरवीर के उपयोग की सिफारिश की है। न्यूज एजेंसी रायटर्स ने इसकी सूचना दी है। विशेषज्ञ पैनल ने शर्त के साथ बिना टीकाकरण वाले, वृद्ध लोगों और पुरानी बीमारियों वाले लोगों के लिए इस दवाई की सिफारिश की है।

 

7. आईसीएमआर के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने कहा है कि पहली खुराक 98.9% वैक्सीन प्रभावशीलता के लिए जिम्मेदार है और अगर दोनों खुराक दी जाती है तो यह 99.3% प्रभावी है।

 

8. वैश्विक स्तर पर दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने सोशल डिस्टेंसिंग प्रतिबंधों में ढील देने की घोषणा की। इस देश ने शुक्रवार को महामारी के अपने सबसे घातक दिन को देखा है।

 

9. चीन ने शुक्रवार को दावा किया कि वह COVID-19 महामारी पर अंकुश लगाने में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वालों में से एक है। पीटीआई के मुताबिक, चीन ने इस सफलता का श्रेय राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को प्रतिबंधित करने की अपनी कठोर शून्य-केस नीति को दिया है।

 

10. लैंसेट इंफेक्शियस डिजीज जर्नल के एक अध्ययन के अनुसार, लोगों की आवाजाही पर कोविड से संबंधित प्रतिबंधों को 2020 में डेंगू बुखार के मामलों में तेज गिरावट से जोड़ा जा सकता है। इससे यह पता चलता है कि इसे कैसे नियंत्रित किया जा सकता है। अध्ययन में पाया गया कि 2020 में वैश्विक स्तर पर डेंगू के लगभग 750,000 कम मामले सामने आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: