मार्केट में आ गया ये खास Iphone! इसके बारे में जानकर हो जाएंगे हैरान

दिल्लीः हमारे दैनिक जीवन में उपयोग होने वाली वस्तुओं के बीच बिजली बिल के दाम भी आसमान छू रहे हैं. ऐसे में हम सौर ऊर्जा लगवा कर बिजली बिल की समस्याओं से निजात पा सकते हैं.सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी जोर दे रही है. सोलर प्लेट बिजली उपभोक्ताओं के लिए लाभ का सौदा है. इतना ही नहीं सोलर प्लेट लगवाने पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों के तरफ से सब्सिडी भी दी जा रही है. अगर आप भी चाहते हैं कि बिजली बिल का झंझट खत्म हो जाए तो आइए जानते हैं कि आपके घर में सोलर पैनल लगवाने पर कितना खर्च आएगा और सरकार के तरफ से कितना प्रतिशत अनुदान मिलेगा.

एक किलोवॉट सोलर पैनल के खर्चें
पीबीएनएस रिपोर्ट की माने तो अगर आप अपने घर पर एक किलोवॉट का सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं. तो इसकी औसतन लागत 38 हजार रुपये लगेगी. जिसमें केंद्र सरकार की तरफ से 15,200 जबकि राज्य सरकार की तरफ से 15000 रुपए का अनुदान मिलेगा. यानी कुल 30,200 रुपये की राशि वापस मिल जाती है और आपको सिर्फ 7800 रुपये ही खर्च करने पड़ते हैं.

दो किलोवॉट सोलर पैनल के खर्चे
पीबीएनएस रिपोर्ट की माने तो अगर आप अपने घर पर दो किलोवॉट का सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, तो इसकी औसतन लागत 76,000 रुपये आती है. जिस पर केंद्र सरकार की तरफ से 30,400 और राज्य सरकार की तरफ से 30,000 रुपए का अनुदान मिलता है. यानी कुल मिलाकर 60,400 रुपए की सब्सिडी मिल जाते हैं और आपको सिर्फ 15,600 रुपए व्यय करने पड़ते हैं.इस तरह करें आवेदन
अगर आप सोलर लगवाना चाहते हैं और सरकार के अनुदान का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसका आवेदन करने के लिए विद्युत वितरण कंपनियों के ऑनलाइन पोर्टल दिए गए हैं. जिस पर विक्रेता से बात कर आवेदन कर सकते हैं. अनुदान राशि का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता को डिसकॉम्स की प्रक्रिया का पालन करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: