सीएनजी वाहनों का रखरखाव और देखभाल ऐसे करे

देश ईंधन की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बाद सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों की संख्या बढ़ गई है। सीएनजी गाड़ियों की मेंटनेंस करने की जरूरत अन्य गाड़ियों की तुलना में थोडा अधिक होती है। अन्य वाहनों की तरह सीएनजी वाहनों का रखरखाव और ठीक से देखभाल की जाए तो वे लंबे समय तक चल सकते हैं। इसलिए, यदि आप एक CNG वाहन के मालिक हैं, तो ऊपर बताए गए इन आसान उपायों का पालन करके आप अपने वाहन की अच्छे से देखभाल कर सकते है। जिससे आप उसे अच्छी अवस्था तक लम्बे समय तक चला पाएंगे।

सीएनजी मोड पर कार को ज्यादा देर तक चलाते रहने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि ऐसा करने से सिलेंडर पर बना दबाव कम हो जाता है और वाल्व फटने का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि कार के इंजन को उचित पेट्रोल की आपूर्ति मिलती रहे। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप वाहन के वाल्व को बार-बार बदलते रहें क्योंकि वे समय के साथ खराब हो जाते हैं।

हमेशा अपने CNG वाहन को छाँव में ही पार्क करें। सीएनजी वाहनों में गैस होती है जो पेट्रोल आधारित वाहनों की तुलना में तेजी से वाष्पित हो जाती है। यही कारण है कि हमेशा अपने सीएनजी वाहन को छाया में पार्क करने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से आपकी कार सूर्य की सीधी रोशनी से बचती है तथा आपका केबिन अतिरिक्त गर्म नहीं होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: