छात्र-छात्राएं अंतिम क्षणों की तैयारी में रखे कुछ विशेष मूल बातों का ध्यान

यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं का आयोजन 24 मार्च 2022 से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) द्वारा किया जाना है। दोनो ही कक्षाओं के लिए परिषद द्वारा डेटशीट जारी की जा चुकी है और प्रवेश पत्र स्टूडेंट्स को उनके स्कूलों के माध्यम से जारी किए जा चुके हैं। एक तरफ जहां यूपी बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, वहीं दूसरी तरफ परीक्षार्थियों की भी तैयारियां अंतिम क्षणों में होंगी। ऐसे में यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में सम्मिलित होने जा रहे छात्र-छात्राएं अंतिम क्षणों की तैयारी में कुछ विशेष मूल बातों का ध्यान रखकर अपनी तैयारियों को और भी पुख्ता कर सकते हैं और बेहतर मार्क्स की उम्मीद कर सकते हैं।

  • जैसे-जैसे परीक्षा की घड़ी नजदीक आती जाती है, वैसे-वैसे एग्जाम स्ट्रेस बढ़ता जाता है। ऐसे में स्टूडेंट्स को चाहिए कि इस बीच स्वयं का भी ध्यान रखें और समय-समय पर हेल्दी डाईट लेते रहें और खूब पानी पीते रहें।
  • अधिकतम पढ़ाई करने की बजाय स्मार्ट पढ़ाई का फॉर्मूला अपनाएं और अच्छी व पर्याप्त नींद का भी महत्व समझें।
  • अंतिम दो दिनों में गेस क्वेश्चन की तलाश करने और नया पढ़ने की बजाय जो पहले से पढ़ा है उसे ही और मजबूत करें। पुराने वर्षों को प्रश्नों को हल करने के साथ-साथ मॉडल पेपर को भी हल करते रहें।
  • स्टडी रूम में ही एग्जाम रूम के जैसा माहौल तैयार करते हुए मॉडल पेपर हल करें, इससे आत्मविश्वास बढ़ेगा।
  • तैयारियों का ईमानदारी से मूल्यांकन करें और कमजोर सेक्शन पर अधिक ध्यान दें।
  • अपने पैरेंट्स व टीचर्स से बात करते रहें और किसी भी प्रकार की समस्या के बारे में उन्हें बताते रहें।
  • लास्ट रीविजन के दौरान पूचे चैप्टर को पढ़ने की बजाय अपने नोट्स या हाईलाइट्स को ही रिवाइज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: