जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति की बैठक हुई संपन्न

सीतापुर : जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्थाओं एवं संबंधित अधिकारियों को निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष शतप्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्टवार जहां-जहां कार्य की शुरूआत किन्हीं कारणों से नहीं हो पायी है की जांच कर लें एवं जहां पुलिस बल की आवश्यकता है वहां पुलिस बल का एवं संबंधित उपजिलाधिकारी का सहयोग लेते हुये कार्य को तत्काल पूर्ण करायें। जहां-जहां कार्य के लिये जमीन आवंटित है और वहां पर कार्य करने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत आ रही है तो इससे प्रशासन को अवगत कराते हुये तत्काल समस्या का निस्तारण करायें। उन्होंने कहा कि जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति से संबंधित कार्यों में ड्राईपरटाईट एग्रीमेंट एवं कवर एग्रीमेंट को जल्द से जल्द पूर्ण कर लिया जाये। डी0पी0आर0 अगले 02 दिनों में जमा कर दिये जायें। उन्होंने कहा कि जितने लम्बित कार्य हैं उसको तत्काल पूर्ण करें। उन्होंने कितनी स्कीम पर कार्य चल रहा है, जहां-जहां ट्यूबेल, टैंक एवं सोलर से संबंधित कार्य अपूर्ण है की गहनता से जानकारी कर संबंधित को शीघ्र ही इसे पूर्ण करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने कहा कि जहां-जहां पम्प हाउस किन्हीं कारणों से नहीं बन पाये हैं उसे तत्काल बनाते हुये अवगत कराया जाये। जहां-जहां कार्य की प्रगति धीमी है वहां पर असंतोष व्यक्त करते हुये कार्यों में गतिशीलता प्रदान किये जाने हेतु समस्त कार्यदायी संस्था एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक के दौरान उन्होंने जहां-जहां सेनिटेशन कमेटी बनायी गयी है की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बेसलाईन डाटा के सत्यापन में कहीं कोई गड़बड़ी मिले तो उसे चिन्हित किया जाये ताकि यह मालूम चल सके कि उस गांव में संबंधित संस्था ने काम सही ढंग से किया है या नही। उन्होंने बेसलाईन डाटा के अनुरूप ही गांव में एफ0एस0टी0 लगाये जाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। उन्होंने जल जीवन मिशन संबंधी कार्यों को पूरा करने के लिये संबंधित अधिकारी को गांव में जाकर 05 दिन रूकते हुये लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिये हमें टूलकिट का प्रयोग करना होगा तथा लोगों को जागरूक करने के लिये जारी शासनादेश में दिये गये दिशा-निर्देशों का अध्ययन करते हुये इसका विधिवत ढंग से पालन भी करना होगा।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा, जिला विकास अधिकारी हरिशचंद्र प्रजापति, अधिशासी अभियन्ता जल निगम एवं कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: