सिद्धांतों के अध्ययन के साथ-साथ जीवन में विज्ञान एवं गणित का प्रयोग आवश्यक

*सिद्धांतों के अध्ययन के साथ-साथ जीवन में विज्ञान एवं गणित का प्रयोग आवश्यक*

 

तेजी बाजार/जौनपुर /अरुण कुमार दूबे/ नैमिष टुडे

 

हैदरपुर गैरी कला स्थित गौरी शंकर सिंह इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी में अभिभावकों एवं अध्यापकों को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्य आयकर आयुक्त गौरी शंकर सिंह ने कहा विज्ञान के सिद्धांतों के अध्ययन के साथ-साथ जीवन में उसका प्रयोग आवश्यक है।इससे विज्ञान को सीखने और समझने में मदद मिलेगी। आओ करके सीखे की तर्ज पर विज्ञान के सिद्धांतो पर आधारित बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए सभी माडल उनके अंदर छिपी प्रतिभा का दर्शन कराते हैं।बच्चों में कौशल के विकास के लिए प्रयोग आवश्यक है।विज्ञान के सिद्धांत जब तक प्रयोगशाला में सिद्ध न कर लिए जाए तब तक शिक्षा का उद्देश्य अधूरा रह जाता है।छात्रों द्वारा प्रस्तुत हाइड्रोलिक सिटी मॉडल की सराहना अभिभावकों द्वारा की गई।इस सिस्टम में डैम से गिरने वाले पानी से उत्पादित बिजली से संपूर्ण शहर की आवश्यकता पूरी की जा रही थी।छात्रों ने बताया इससे पूरे सिटी की उर्जा आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है।वही डोमेस्टिक जनरेटर भी आकर्षण का केंद्र रहा।जिसमें 12 वोल्ट की बैटरी से 220 वोल्ट में बदलकर उसे दो एलइडी बल्ब,मोबाइल चार्जर के साथ साथ बैटरी भी चार्ज की जा सकती है। कार्यक्रम के अध्यक्षता करते हुए राजमणि सिंह ने कहा बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए सभी मॉडल स्वयं में अजूबे हैं।तथा जीवन में विज्ञान के प्रयोग से बच्चे अंधविश्वास में पड़ने की वजाय विज्ञान के सिद्धांतों के आधार पर जीवन में अपना रास्ता खुद बना सकें।इससे बच्चों की बौद्धिक क्षमता का विकास होता है। इस दौरान छात्रों ने फूड फेस्टिवल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया।फूड फेस्टिवल में छात्रों द्वारा प्रस्तुत किए गए भोजन का अभिवावको ने आनंद लिया।

विद्यालय के प्रधानाचार्य अजय कुमार ने सिंह ने सभी आगंतुकों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता रिटायर्ड प्रवक्ता शंभूनाथ सिंह ने किया।इस दौरान अरविंद सिंह,भानु प्रताप सिंह,राज नाथ, सूर्यदेव सिंह महाबली यादव,शिवपाल प्रचेता,बांकेलाल लाल गुप्ता, विपिन सिंह मुन्ना आदि सैकड़ों अभिभावक मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: