नोडल अधिकारी श्रीमती बी0 चंद्रकला ने सिधौली के बाड़ी में खाद्य एवं रसद केन्द्र का निरीक्षण किया


सीतापुर नोडल अधिकारी (लखनऊ मण्डल)/विशेष सचिव पंचायत, पंचायत उ0प्र0 शासन/अपर आयुक्त एवं अपर निबंधक (बैंकिंग) सहकारिता उ0प्र0 लखनऊ श्रीमती बी0 चंद्रकला ने आज दिनांक 11.11.2022 को सिधौली के बाड़ी में खाद्य एवं रसद केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारी से अभी तक किये जा रहे धान खरीद व किसानोें के किये जा रहे भुगतान की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि किसानों के भुगतान में अगर कोई भी दिक्कत आ रही है तो उसको प्राथमिकता के आधार पर भुगतान किया जाये। निरीक्षण के दौरान उन्होंने धान क्रय केन्द्र पर बनाये गये रजिस्टर को चेक किया। साथ ही आधार लिंक सत्यापन की भी जानकारी ली। धान क्रय के निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारी ने बताया कि 10 नवम्बर 2022 तक 4050.40 कि0ग्रा0 धान क्रय कर लिया गया है। जिसमें कुल कृषक 58 में से 49 कृषको को भुगतान भी कर दिया गया हैं।

नवीन गल्ला मण्डी सीतापुर का भी निरीक्षण किया, जिसमें किसानों के पंजीकरण की जांच की एवं जानकारी ली कि अभी तक कुल कितनी खरीद हुयी, कितने किसानों का भुगतान हो चुका है और कितना भुगतान होना शेष बाकी है, जो भुगतान शेष है उसका भी ससमय निस्तारण कर दिया जाये। केन्द्रों पर आये किसानों से वार्ता की एवं उनकी समस्याओं के बारे में पूछा। मापक यंत्र द्वारा नमी की जांच करायी। केन्द्र प्रभारियों को निर्देश दिये कि विद्युत के स्वीच बोर्ड व्यवस्थित करें, पानी एवं साफ-सफाई दुरूस्त रखी जाये, यह सुनिश्चित किया जाये। मोनू नाम के किसान से पूछा कि आपने पंजीकरण कब कराया था, पल्लेदारी के मूल्य का क्या भुगतान कर रहे हैं। साथ ही बोरों की उपलब्धता की जानकारी करते हुये निर्देश दिये कि क्रय और उठान की प्रक्रिया समय से संबंधित अधिकारी पूर्ण करें।

निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम भरत तिवारी, नगर मजिस्ट्रेट अमृता सिंह, डिप्टी आर0एम0ओ0 अरविन्द कुमार दुबे, ए0आर0 कॉपरेटिव नवीन शुक्ला सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

इसके उपरान्त नोडल अधिकारी (लखनऊ मण्डल)/विशेष सचिव पंचायत, पंचायत उ0प्र0 शासन/अपर आयुक्त एवं अपर निबंधक (बैंकिंग) सहकारिता उ0प्र0 लखनऊ श्रीमती बी0 चंद्रकला की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में धान खरीद की तैयारियों के संबंध में बैठक सम्पन्न हुयी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानों का भुगतान ससमय सुनिश्चित किया जाये। साथ ही उन्होंने कहा कि कृषकों के भुगतान में धनराशि की आवश्यकता हो तो पत्राचार करते हुये धनराशि की मांग करें। उन्होंने कहा कि जो भी संस्थाएं कार्य कर ही हैं वह आपस में समन्वय करते हुये कार्य में प्रगति लायें तथा मानक के अनुरूप ही किसानों का भुगतान सुनिश्चित किया जाये। आधार लिंक सत्यापन का कार्य भी समय से संबंधित अधिकारी पूर्ण करें। उन्होंने लक्ष्य के सापेक्ष क्रय हुये धान की जानकारी भी ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी धान क्रय केन्द्रों पर धान का क्रय होता रहे। उन्होंने बोरों की उपलब्धता की जानकारी ली तथा संबंधित को निर्देश दिये कि बोरों की उपलब्धता बनी रहे यह भी सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने रजिस्ट्रेशन के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये तथा भुगतान व सत्यापन के प्रतिदिन की रिपोर्ट संबंधित अधिकारी को प्रेषित की जाये।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी अनुज सिंह, अपर जिलाधिकारी राम भरत तिवारी, नगर मजिस्ट्रेट अमृता सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें