शैक्षिक नवाचारों की स्वीकार्यता में ही छिपी है विकास की कुंजी

सीतापुर शैक्षिक नवाचारों की स्वीकार्यता और ग्राह्यता में ही विकास की कुंजी छिपी है। हमें आधुनिक शैक्षिक प्रणाली को पारंपरिक शैक्षिक प्रणाली के पूरक के तौर पर देखने की आवश्यकता है। यह वक्तव्य आर0एम0पी0 पी0जी0 कालेज में आयोजित 21वीं स्व० नवीन जैन सेठी अन्तर्विश्वविद्यालयी वाद-विवाद प्रतियोगिता-2022 जिसका विषय था श्ऑनलाइन शिक्षा पारंपरिक शिक्षा का विकल्प नहीं है, के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश राज्य उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष एवं पूर्व कुलपति बीएचयू डॉ0 गिरीश चन्द्र त्रिपाठी ने दिया।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ा रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के मीडिया सलाहकार डॉ० रहीस सिंह ने अपने उद्बोधन में परंपरागत शिक्षा और मूल्यों की महत्ता पर जोर दिया। कार्यक्रम की शुरूआत प्रबंध समिति के अध्यक्ष अनूप गुप्ता, उपाध्यक्ष विजय बंसल, ट्रस्टी धर्मेन्द्र जैन महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो० रजनी कान्त श्रीवास्तव, डॉ. जयवीर सिंह तथा अन्य अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्जवलन एवं मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्पार्चन के साथ किया गया। इसके पश्चात सरस्वती वंदना की कलात्मक प्रस्तुति हुई। तत्पश्चात आदरणीय अतिथियों एवं निर्णायक मंडल को पुष्पगुच्छ एवं मोमेंटो देकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र की मुख्य अतिथि रहीं सीतापुर सिटी मजिस्ट्रेट अमृता सिंह ने ऑनलाइन ऑफलाइन शिक्षा के महत्व को बताते हुए छात्र-छात्राओं को दोनांे माध्यमों से सीखने के लिया प्रेरित किया। कार्यक्रम के समापन सत्र के विशिष्ट अतिथि अपर पुलिस अधीक्षक सीतापुर दक्षिणी एन0पी0 सिंह ने कहा नवाचार के लिए ऑनलाइन शिक्षा और पारंपरिक शिक्षा का संबंध आवश्यक है। महाविद्यालय की प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक अनूप गुप्ता ने प्रतियोगिता के आयोजन के लिए सबको बधाई देते हुए कहा कि वाद-विवाद प्रतियोगितायें प्राचीन शास्त्रार्थ परम्परा का वर्तमान स्वरूप है जिनसे निकली ज्ञान धाराओं से समाज लाभान्वित होता रहा है। कार्यक्रम के संरक्षक एवं महाविद्यालय प्रबन्ध समिति के ट्रस्टी धर्मेन्द्र जैन ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगितायें छात्रों के व्यक्तित्व विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं जिससे अन्ततः समाज एवं राष्ट्र का निर्माण होता है। इस वाद-विवाद प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में प्रो0 अमिता सिंह, प्रो. अनिल विश्वकर्मा तथा प्रो0 इन्द्रमणि की गरिमामयी उपस्थिति रही। आर0एम0पी0 महाविद्यालय द्वारा विगत कई वर्षों से अंतर विश्वविद्यालयी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता रहा है। यह वाद-विवाद प्रतियोगिता का 21वां संस्करण था, जिसका संयोजन हिन्दी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ0 जयवीर सिंह ने किया। इस प्रतियोगिता में विभिन्न विश्वविद्यालयों से कुल 19 टीमों में प्रतिभाग किया। इस वाद-विवाद प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल की अहम भूमिका रही तथा इन्होंने बड़े पैर्य से सभी प्रतिभागियों को सुना और निष्पक्ष निर्णय सुनाया।

कार्यक्रम अध्यक्ष प्रो0 रजनी कान्त श्रीवास्तव ने पधारे अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि ऑनलाइन शिक्षा वर्तमान समय की आवश्यकता है, ज्ञान के हर स्वरूप के प्रति हमें जागरूक रहना होगा।

प्रतियोगिता में टीम के तौर पर प्रथम स्थान पर लखनऊ विश्वविद्यालय लखनऊ टीम के अक्षय प्रताप सिंह व अर्पित कटियार, द्वितीय स्थान पर स्व0 यशोदा कन्या महाविद्यालय मिश्रिख की मुस्कान सिंह व सृष्टि अवस्थी तथा तृतीय स्थान पर आर.एम.पी.(पीजी) कालेज सीतापुर की कामिनी बाजपेयी व पल्लवी त्रिवेदी रही। व्यक्तिगत पुरस्कार की श्रेणी में पक्ष में कृष्णा कालेज सीतापुर के अलख कान्त श्रीवास्तव को प्रथम, सी0एस0एन0 पीजी कालेज हरदोई की निशा राठौर को द्वितीय ग्रीन फील्ड कालेज लखनऊ की नैन्सी कौशल को तृतीय तथा नेशनल पीजी कालेज लखनऊ की इला मिश्रा को सांत्वना पुरस्कार मिला। विपक्ष में ग्रीन फील्ड कालेज की कंचन सिंह को प्रथम, सी0जी0एन0 पीजी कालेज गोला गोकर्णनाथकी अनामिका वर्मा को द्वितीय, डीपी वर्मा मेमो0 डिग्री कालेज की दीपांशी को तृतीय, हिन्दू कन्या महाविद्यालय की मुस्कान को सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ।

कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय की सांस्कृतिकी की टीम द्वारा नृत्य, गायन, भाषण आदि प्रस्तुतियां दी गयी। कार्यक्रम का संचालन डॉ0 जयवीर सिंह एवं डॉ0 हरिकेश गौतम ने किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के चीफ प्राक्टर डॉ0 पवन यादव, रसायन विज्ञान की विभागाध्यक्ष डॉ0 यामिनी शुक्ला तथा समस्त प्राध्यापक एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राऐं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: