UP: खाद्य विभाग की टीम ने पकड़ा नकली दूध बनाने का पदार्थ

फिरोजाबाद में होली के त्यौहार को लेकर मिलावटी मावा (खोया) और दूध और पनीर बनाने के लिए लाए जा रहे 75 बोरी मिल्क पाउडर, 1 हजार 875 किलो को खाद्य विभाग की टीम ने पकड़ा. खाद्य विभाग के अधिकारी का कहना है कि यह मावा (खोया) पनीर बनाने के काम में आ सकता था. सभी बोरियों को सीज किया गया है.

 

बता दें कि 17 मार्च को होली का पर्व है. 18 मार्च को धुलंदी का त्यौहार मनाया जाता है, इसको लेकर इस होली के पर्व मिठाइयों की दुकान पर मावा(खोये)की गुजिया बनाकर बिक्री की जाती है और उसे मिठाई के तौर पर घर पर खाया भी जाता है. लेकिन मिलावटखोरों की बात करें तो वह होली के 15 दिन पहले ही सक्रिय हो गए और मिलावट का मावा(खोया)पनीर और दूध बनाने के लिए दूध पाउडर मंगाने का काम करने लगे,जो की दूध पाउडर की बोरियों में लाया जा रहा था.

 

75 बोरी मिल्क पाउडर दूध बरामद

 

इस दूध पाउडर की बोरियों की आने के बाद मुखबिर द्वारा खाद्य विभाग के अधिकारी को सूचना दी गई कि कोटला रोड और जलेसर रोड पर मिल्क पाउडर की बोरियों को विक्रय किया जा रहा है तो खाध विभाग के अधिकारियों ने वहां पर छापा मारा तो 75 बोरी मिल्क पाउडर दूध की पकड़ी. एक बोरी में 25 किलो दूध पाउडर था. सभी बोरियों का वजन 1 हजार 875 किलो था, जिसका दुरुपयोग मिलावटी मावा(खोया) पनीर, दूध बनाने में किया जा सकता था. सभी बोरियों को खाद विभाग के अधिकारियों ने सीज कर दिया है और सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया है. जो इन 75 बोरियों को लाया है उनकी रूबी ट्रेडर्स के नाम से फर्म है और उन पर ट्रेडिंग करने का लाइसेंस भी नहीं है.

 

खाद्य विभाग के अधिकारी ने दी ये जानकारी

 

खाद्य विभाग के अधिकारी बी एस कुशवाहा ने बताया, ‘कल मुखबिर के द्वारा सूचना मिली थी कि कोटला रोड जलेसर रोड पर मिल्क पाउडर विक्रय किया जा रहा है. उसके आधार पर हमने जब छापेमारी की तो मैं 75 बोरी मिल्क पाउडर कि मिली. जिन पर निर्माता ने बोरियों पर जो लेबलिंग की है जो एड्रेस है वह ठीक है,लेकिन यह संभावना थी कि इसका दुरुपयोग किया जाएगा. इसलिए 75 बोरियों को सीज किया गया है और इसका सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है. क्योंकि इससे यह संभावना दिख रही है कि इससे मावा(खोया) और पनीर बनाने की संभावना थी.’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: