रूस में मीडिया समेत कई साइट डाउन

Russia Ukraine Conflict : फेसबुक (Facebook), ट्विटर (Twitter) और गूगल (Google) जैसी कई अन्य टेक कंपनियां यूक्रेन पर हमले के बाद से रूस पर लगातार प्रतिबंध लगा रही हैं. इस बीच खबर है कि शुक्रवार को फेसबुक और अन्य दूसरी मीडिया वेबसाइट्स का एक्सेस सरकार ने रोक दिया था. यानी यह शुक्रवार को रूस में एक्सेसेबल नहीं थीं. लोग इन्हें ओपन नहीं कर पा रहे थे. मॉनिटरिंग अथॉरिटी ग्लोबलचेक (GlobalCheck) ने भी माना कि अधिकतर साइट्स डाउन थे. एक वेबसाइट्स से जुड़े पत्रकार ने बताया कि उन्हें ब्लॉक को लेकर कोई सूचना भी पहले नहीं दी गई थी.

 

स्वंत्र मीडिया पर दबाव का आरोप

 

बता दें कि पिछले हफ्ते यूक्रेन पर मॉस्को के आक्रमण के बाद से, रूसी अधिकारियों ने स्वतंत्र मीडिया के खिलाफ दबाव बढ़ा दिया है. देश में प्रेस की स्वतंत्रता पहले से ही तेजी से घट रही थी. रेडियो और टीवी चैनल पर लगी थीं कुछ पाबंदियां इस सप्ताह की शुरुआत में, रूस के अभियोजक जनरल ने देश के एक रेडियो स्टेशन और एक टीवी चैनल तक लोगों की पहुंच सीमित कर दी थी.

 

कई मीडिया हाउस पर पाबंदी

 

क्रेमलिन के अनुसार, पड़ोसी यूक्रेन में कार्रवाई एक सैन्य अभियान है, आक्रमण नहीं. यह रूस को पश्चिमी दुश्मनों के “नरसंहार” से बचाने के लिए किया गया है. बता दें कि दर्जनों मीडियाकर्मियों और आउटलेट्स जिनमें Dozhd भी शामिल हैं, को हाल ही में अधिकारियों द्वारा “विदेशी एजेंट” नामित किया गया था.

 

टेक कंपनियां भी लगा रहीं हैं रूस पर रोक

 

दरअसल, गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियां लगातार रूस यूक्रेन युद्ध के बाद से वहां प्रतिबंध लगा रही हैं. फेसबुक और गूगल ने अपने प्लेटफॉर्म पर किसी भी रूसी कंपनी या मीडिया हाउस के कंटेंट से पैसा कमाने पर रोक लगा रखी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: