रक्षा संपदा विभाग की बेशकीमती भूमि पर कर रखा अवैध कब्जा

रक्षा संपदा विभाग की बेशकीमती भूमि पर कर रखा अवैध कब्जा

 

-गैर पंजीकृत बस ट्रैवल्स एजेंसी संचालकों का दुस्साहस

 

-रक्षा विभाग कराना चाहता है अपनी बेशकीमती भूमि को मुक्त

 

आगरा। रक्षा संपदा विभाग की ईदगाह बस स्टैंड के समीप सड़क किनारे करोड़ों रुपयों की बेशकीमती खाली पड़ी ग्राउंड की जमीन पर अवैध ट्रैवल्स बस वालों ने अनेक वर्षों से अवैध कब्जा कर रखा है। जानकार सूत्र बताते हैं कि अवैध कब्जा करने वालों में अनवार टूर एंड ट्रेवल्स आदि हैं, जिन्होंने भूमि पर अपने बड़े-बड़े होर्डिंग भी लगा रखे हैं। रक्षा संपदा विभाग की बेशकीमती भूमि पर कब्जा करने वाली ट्रैवल्स बस कंपनियों पर नियमानुसार परिवहन विभाग व प्रशासन का अधिकृत लाइसेंस भी नहीं है। रक्षा संपदा विभाग का ध्यान जब अपनी करोड़ों की बेशकीमती जमीन पर अवैध कब्जा होने की ओर गया या शिकायतों के जरिए जानकारी हुई तो हाल ही में बैरिकेडिंग कर दबंग बस ट्रेवल्स वालों से अपनी भूमि मुक्त कराने का कार्य शुरू किया। लेकिन अवैध कब्जा धारियों ने विरोध कर इस तरह दबाव बनाया कि विभाग को अपना कार्य रोकना पड़ गया। सूत्रों का दावा है कि परिवहन विभाग (आरटीओ) एवं प्रशासन का अवैध कब्जा करने वालों को संरक्षण हासिल है जबकि रक्षा विभाग अपनी बेशकीमती भूमि को अवैध कब्जा धारियों को हटा कर उसे मुक्त कराना चाहता है।

प्राप्त शिकायतों के अनुसार ईदगाह बस स्टैंड से पहले मुख्य सड़क से जुड़ी रक्षा संपदा विभाग की करोड़ों रुपया कीमत की जगह खाली पड़ी है। जिस पर कुछ दबंग व प्रभावशाली बिना पंजीकृत वाली बस ट्रैवल्स एजेंसी वालों ने कब्जा कर रखा है। जमीन पर तख्त, कुर्सी टेबल मेज डाल उन पर छतरी लगाकर अपनी अवैध ट्रैवल्स एजेंसी का ऑफिस खोल रखा है। यह लोग रक्षा संपदा विभाग की जमीन पर अपनी बस व अन्य वाहन तो खड़े करते ही हैं साथ में पैसा लेकर अन्य वाहनों को खड़ा करवा कर अवैध पार्किंग भी संचालित कर रहे हैं। आसपास रहने वाले लोगों का कहना है कि अवैध कब्जा धारियों के ओपन ऑफिस पर जुआ सट्टा और नशाखोरी होने से हर रोज झगड़ा व हंगामा होने से उन्हें परेशानी होती है। यहां हर गलत कार्य किया जाता है दबंगई से। शिकायत करने के बाद भी इलाका पुलिस ने इस ओर अपनी आंखें मूंद पूरी तरह अनदेखी कर रखी है। अवैध कब्जा करने वालों में अरमान ट्रैवल्स एजेंसी भी शामिल बताई गई है जो पंजीकृत भी नहीं है।

पुलिस कप्तान के आवास के समीप कोठी पर भी अवैध कब्जा

दबंग ट्रैवल्स बस एजेंसी वालों के हौसले किस तरह बुलंद है उसका प्रत्यक्ष उदाहरण यह भी है कि एसएसपी निवास के समीप रक्षा संपदा विभाग की कोठी नंबर 23 पर भी उन्होंने कब्जा कर अवैध रूप से बस पार्किंग के साथ अपने ऑफिस खोल रखे हैं। वहीं नामनेर प्रतापपुरा रोड़ पर सूर्या होटल के पास विगत काफी वर्षों से बसों का अड्डा बना हुआ है। यहां पर लगे पार्सल का भी बहुत काम होता है सब अवैध है। यह भी रक्षा संपदा की भूमि है। जबकि पुलिस व प्रशासन सब कुछ जानते हुए भी अनजान बना हुआ है।

रक्षा मंत्रालय के साथ शासन भी बेशकीमती भूमि मुक्त कराए

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को श्याम उक्त मामले की तत्काल जांच करवा कर अवैध कब्जा करने वाले प्राइवेट बस एजेंसी वालों से विभागीय जमीन मुक्त करवाकर उनके विरुद्ध नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की अपेक्षा है। खास बात यह भी है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने इन दिनों अवैध पार्किंग हटवा कर सरकारी जमीन मुक्त कराने का अभियान पुलिस व प्रशासन द्वारा पूरे सूबे में शुरू करवा रखा है। इसके बावजूद ताज नगरी में सड़क किनारे ही रक्षा संपदा विभाग की बेशकीमती जमीन पर अवैध कब्जे पार्किंग और अन्य गैरकानूनी गतिविधियां खुलेआम संचालित हैं। मुख्यमंत्री जी से भी अनुरोध है कि वह अवैध कब्जा धारियों के विरुद्ध अपने स्तर से भी दंडात्मक कार्यवाही के साथ अवैध कब्जे हटवा कर रक्षा संपदा विभाग की जमीन मुक्त करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: