सीतापुर मा0 सांसद सीतापुर राजेश वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न हुयी

सीतापुर मा0 सांसद सीतापुर राजेश वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक में उन्होंने कराये जा रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुये समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्य की प्रगति की सहजता व गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुये समयबद्धता के आधार पर जिलाधिकारी महोदय से सहयोग एवं समन्वय बना कार्य को पूरा करें, यही शासन की प्राथमिकता एवं मंशा है।

बैठक के दौरान मा0 सांसद सीतापुर राजेश वर्मा ने जनपद में विभिन्न विभागों द्वारा कराये जा रहे महत्वपूर्ण कार्यों की बिन्दुवार प्रगति की समीक्षा करते हुये महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना के अन्तर्गत अमृत सरोवरों से संबंधित जो भी लम्बित कार्य है, को प्राथमिकता के आधार पर तत्काल पूर्ण किये जाने हेतु संबंधित को निर्देश दिये। उन्होंने अमृत सरोवरों के लिये कितना बजट आवंटित हुआ है, किन-किन अमृत सरोवरों का कार्य चल रहा है की विस्तृत जानकारी की। उन्होंने कहा कि एक भी अमृत सरोवर पूरी तरह से पूर्ण नही है, पर असंतोष व्यक्त करते हुये इसको तत्काल पूर्ण किये जाने हेतु संबंधित को निर्देश दिये। उन्होंने इससे संबंधी कन्टीजेंसी फंड की भी जानकारी की। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुये अधिक से अधिक स्वयं सहायता समूह बनाये जाने हेतु निर्देश देते हुये कहा कि समूह सक्रिय होना चाहिये, सक्रिय एवं आसक्रिय समूहों की खण्डवार सूची उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि कागजी कार्यवाही में ही समूहों का गठन न किया जाये, बल्कि कार्यप्रणाली में समूह गठित होना चाहिये। उन्होंने दीनदयाल उपाध्याय के अन्तर्गत ब्लॉक स्तर पर की गयी कार्यवाही की जानकारी करते हुये कहा कि ब्लॉक स्तर पर कार्य को बढ़ाया जाये तभी उद्देश्य पूरा होगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अन्तर्गत कराये जा रहे मार्गों के निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुये कहा कि एक लिंक मार्ग से दूसरे लिंक मार्ग को नहीं जोड़ा जा रहा है, जिससे इस योजना का उद्देश्य ही पूरा नही हो रहा है, जो सड़क निर्माण की लम्बाई स्वीकृत हुयी है, उसको निर्माण कराये जाने से अधूरा नही छोड़ना है। उन्होंने रोष व्यक्त करते हुये कहा कि सड़क निर्माण संबंधी जिस ठेकेदार ने शासन के सारे पैसों का उपयोग तो कर लिया है किन्तु सड़क मानक के अनुरूप नही बनायी है, कार्य अधूरा है, ऐसे ठेकेदारों को चिन्हित कर ब्लैकलिस्टेड किया जाये। उन्होंने नैपालापुर सड़क की स्थिति की जानकारी करते हुये लहरपुर मार्ग पर पुलिया के निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा कराने हेतु संबंधित को निर्देशित किया।

मा0 सांसद सीतापुर राजेश वर्मा ने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जनपद में कोई भी विभाग किसी प्रकार की महत्वपूर्ण बैठक करता हो तो इसकी सूचना क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों को अवश्य दें। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों की यही मंशा है कि जनपद का सर्वांगीण विकास हो, हमारा जनपद नम्बर एक पर रहे। जनपद के समस्त अधिकारी जनप्रतिनिधियों से समन्वय बना सम्पर्क में रहते हुये कार्यों को पूरा करें। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं के अन्तर्गत सराहनीय कार्य करने वाली महिला या बच्चियों को पुरस्कृत किया जाये, साथ ही उन्होंने बिसवां इण्टर कालेज की स्थिति का जायजा लेते हुये संबंधित को उसे दुरूस्त किये जाने हेतु निर्देश दिये।

इसी क्रम में मा0 राज्यमंत्री, कारागार मंत्री सुरेश राही ने राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अन्तर्गत कराये गये कार्यों की समीक्षा करते हुये राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन जिन लाभार्थियों को नही मिली है, को अतिशीघ्र पेंशन देने हेतु संबंधित को निर्देशित किया। उन्होंने इस महीनें ऑनलाइन की गयी पेंशन की जानकारी करते हुये कहा कि इसे अक्टूबर तक चालू करवा दिया जाये तथा ब्लॉक स्तर पर कैम्प का आयोजन किया जाये, जिसका पूर्व से ही प्रचार-प्रसार करते हुये सभी मा0 जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाये। इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर एक सप्ताह के भीतर पूर्ण करें। उन्होंने स्कूलों की जर्जर भवनों को चिन्हित कर इसे तत्काल प्राथमिकता के आधार पर बनाये जायें ताकि इससे किसी प्रकार की अप्रिय घटना न होने पाये। इस मौके पर मा0 सांसद मिश्रिख अशोक रावत एवं मा0 विधायकगणों ने भी अपने-अपने बहुमूल्य विचार व्यक्त करते हुये संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये।

बैठक के दौरान मा0 सांसद मिश्रिख अशोक रावत, मा0 राज्यमंत्री कारागार सुरेश राही, मा0 विधायक मिश्रिख रामकृष्ण भार्गव, मा0 विधायक महोली शशांक त्रिवेदी, मा0 विधायक सेवता ज्ञान तिवारी, मा0 विधायक बिसवां निर्मल वर्मा, एम0एल0सी0 पवन सिंह चौहान, मा0 सांसद मोहनलाल गंज/केन्द्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर के प्रतिनिधि, मा0 सांसद धौरहरा रेखा अरूण वर्मा के प्रतिनिधि एवं जिलाधिकारी अनुज सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा सहित समस्त संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: