दस दिवसीय प्रर्दशनी का शुभारम्भ केंद्रीय विधि एवं न्याय राज्य मंत्री प्रो0 एसपी सिंह बघेल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया

दस दिवसीय प्रर्दशनी का शुभारम्भ केंद्रीय विधि एवं न्याय राज्य मंत्री प्रो0 एसपी सिंह बघेल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया

 

 

 

 

आगरा/ एक जनपद एक उत्पाद के अन्तर्गत वोकल फार लोकल आधारित दस दिवसीय प्रर्दशनी का शुभारम्भ केंद्रीय विधि एवं न्याय राज्य मंत्री प्रो0 एसपी सिंह बघेल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

सेवा पखवाड़ा के अन्तर्गत स्थानीय हस्त निर्मित उत्पादों को बढ़ावा देने हेतु दस दिवसीय भव्य मेला प्रदर्शनी का आयोजन के अवसर पर मंत्री महोदय के द्वारा अपने सम्बोधन में वोकल फार लोकल अवधारणा के साथ आत्मनिर्भर भारत अभियान पर बल दिया। उन्होंने कहा कि कौशल को मान, स्थान को पहचान, सपनों को पंख, उद्यमिता की नई उड़ान को एक जनपद एक उत्पाद साकार कर रहा है। घरेलू/स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देकर भारत को विकसित देश बनाए जाने की दिशा में एक कदम है। उन्होंने कहा की ऐसी प्रदर्शनी लगती रहनी चाहिए, जिससे कम मूल्य में टिकाऊ, मजबूत उत्पाद तो मिलता ही है, हस्त शिल्पियों व छोटे उद्यमियों को भी प्रोत्साहन मिलता है। उन्होंने एक जनपद एक उत्पाद योजना की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि भारत हस्त शिल्पियों व हुनरमंद कारीगरों का देश है। उन्होंने उदाहरण देकर बताया कि सुनार, लोहार, कुम्हार, बढ़ई सब अपने क्षेत्रों में स्किल्ड रखते हैं, यहां प्रत्येक जाति अपना-अपना हुनर रखती है। उन्होंने कहा कि “देश की खुशहाली का रास्ता खेतों से नहीं एमएसएमई से जाता है, उन्होंने स्ट्रीट वेंडर व छोटे उद्यमियों को और अधिक ऋण देकर उन्हें सशक्त करने की बात कही और कहा कि ये लोग सरकार का लोन समय से चुकता भी करते है और देश की उन्नति में सहायता देते हैं। उन्होंने पुराने एंटीक आभूषण का ज़िक्र कर बताया कि आज भी उनकी डिजाइन का कोई सानी नहीं है, अतः कारीगर, व कौशलयुक्त, व्यवसाई तथा श्रमजीवी लोगों की हमें इज्जत व सम्मान करना चाहिए।

सेवा पखवाड़ा के अन्तर्गत जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केन्द्र द्वारा ये प्रदर्शनी ‘‘वोकल फार लोकल’’ के अन्तर्गत ओडीओपी एवं हस्त-निर्मित उत्पादों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लगाई गई है, प्रदर्शनी में लगभग 30 से अधिक स्थानीय व राज्य के उत्पादकों ने स्टाल लगाए हैं। अतिथियों को प्रभारी उपायुक्त श्री अनुज कुमार ने प्रदर्शनी में लगे सभी स्टालों को अवलोकन कराते हुए उत्पादों की विशेषता, उत्पादकता, विक्रय आदि बिन्दुओं की संक्षिप्त जानकारी दी। विधायक डा0 जीएस धर्मेश ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी के जन्मदिन पखवाड़ा के अन्तर्गत एक जनपद एक उत्पाद उनकी दूरदर्शिता का परिचायक है। कोरोना संकट काल में जब सम्पूर्ण विश्व में फैक्ट्री कारखानो को पहिया रूक गया था। ऐसे आपदा समय को अवसर में बदलते हुए वोकल फार लोकल अवधारणा के साथ आत्मनिर्भर भारत अभियान का शुभारम्भ किया। जिसके बदौलत किसानों, मजदूरो, महिलाओं, छोटे व्यापारियों, उद्यमियों सभी को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बीस लाख करोड़ रूपये राहत पैकेज की घोषणा की गयी व चीन के उत्पादों को रोकने में मदद मिली। कार्यक्रम में आगरा के जाने माने उद्योगपति पूरन डावर ने अपनी सक्सेस स्टोरी सुनाई तथा उपस्थित लोगों को अपना उद्योग खोलने को प्रेरित किया। उन्होने स्थानीय उत्पादों को महत्व देते हुए वोकल फार लोकल का नारा बुलन्द किया, जिससे पूरे प्रदेश में हर जिले व क्षेत्र की परम्परागत विशिष्ट पहचान व उत्पाद को विकास का पंख लगे।

मा0 मंत्री महोदय व विधायक महोदय ने अपने संबोधन में आह्वान किया कि ‘वोकल फार लोकल के अन्तर्गत ओडीओपी एवं हस्त-निर्मित उत्पादों को खरीद कर अपने स्थानीय भाईयों को मजबूत करें।

प्रभारी उपायुक्त उद्योग ने बताया कि स्थानीय उत्पादों के विकास के क्रम में एक जनपद एक उत्पाद विश्वकर्मा सम्मान योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, ओडीओपी टूल किट प्रशिक्षण योजना, ओबीसी/एससी/एसटी के व्यक्ति को तकनीकी कुशलता बढ़ाने के उद्देश्य से सामूहिक प्रशिक्षण योजना, हस्तशिल्प प्रोत्साहन योजना आदि अनेक योजनाओं से स्थानीय स्वरोजगार को बढ़ावा दिया जा रहा है। प्रदर्शनी में हाथरस की हींग, अलीगढ़ के ताले, मुरादाबाद के पीतल के बर्तन, आगरा की लेदर के सामान, खादी, हैंडलूम अगरबत्ती, आचार, रब मैन्यूफैक्चरिंग लेदर प्रोडक्टस, रेशमी साड़ी आदि के लगभग तीस से अधिक स्टाल लगाये गये है।

इस अवसर पर जिला अध्यक्ष गिर्राज सिंह कुशवाहा, चौधरी रामेश्वर पुत्र बाबूलाल, महानगर अध्यक्ष भानू महाजन एवं जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी ओपी चक सहित अन्य सम्बन्धित लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: