जिलाधिकारी अनुज सिंह शुक्रवार को सीएमओ कार्यालय में आयोजित समारोह में हुए शामिल

सीतापुर अब से चार साल पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य परियोजना आयुष्मान भारत की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत गरीब परिवार के सभी लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। इस कार्ड के माध्यम से गरीब परिवारों को प्रति वर्ष पांच लाख रुपए तक का नि:शुल्क उपचार मिलता है। यह बात जिलाधिकारी अनुज सिंह ने शुक्रवार को सीएमओ कार्यालय में आयोजित एक समारोह में मुख्य अतिथि के पद से बोलते हुए कही। समारोह का आयोजन आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के चार वर्ष पूरे होने के मौके पर किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बनने वाले आयुष्मान कार्ड के माध्यम से कैंसर जैसी बीमारियों और गंभीर बीमारियों के ऑपरेशन भी नि:शुल्क होते हैं। इस मौके पर जिलाधिकारी ने सभी पात्र लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह अपना व अपने परिवार के लोगों के आयुष्मान कार्ड बनवा लें। उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं से भी कहा कि वह भी अपने-अपने क्षेत्रों में ऐसे परिवारों को चिन्हित करें, जिनके कार्ड नहीं बने हैं और उन्हें प्रेरित कर उनके कार्ड बनवाएं। इससे पूर्व जिलाधिकारी ने आयुष्मान कार्ड धारक लाभार्थियों के अनुभवों को भी सुना।

इस मौके पर उन्होंने मोहित पांडेय, मेराज, रियाज अली, अविनाश चंद्र शर्मा, अभिषेक कुमार, इमरान अली, सविता, राम देवी, पम्मी जायसवाल, पुनीत कुमार आदि को आयुष्मान कार्ड भी प्रदान किए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं सीएमओ डाॅ. मधु गैरोला ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत बनने वाले आयुष्मान कार्ड के माध्यम से देश भर के सरकारी अस्पतालों के साथ ही कुछ चिन्हित निजी अस्पतालों में भी नि:शुल्क उपचार कराया जा सकता है। जिले में अभियान चलाकर पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 5,47,215 लाभार्थी परिवार एवं 24,61,625 लाभार्थी हैं। इनमें से 5,54,215 लोगों के कार्ड बनाए जा चुके हैं। उन्होंने यह भी बताया कि जिले के 29,906 कार्ड धारकों ने अब तक इस योजना का लाभ भी उठाया है।

कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुजीत वर्मा ने किया। कार्यक्रम के अंत में योजना के नोडल अफसर व डिप्टी सीएमओ डॉ. चंद्रशेखर ने मुख्य अतिथि सहित सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि कोई भी लाभार्थी अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड, श्रमिक बोर्ड से पंजीकृत पहचान पत्र, प्रधानमंत्री या फिर मुख्यमंत्री की चिट्ठी इत्यादि ले जाकर किसी भी जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, सीएचसी, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, जन सेवा केंद्र पर जाकर निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। इसके अलावा चिन्हित आशा, पंचायत सहायक (पंचायत भवन) आदि द्वारा गांवों में कैंप लगाकार आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं।

इस मौके पर एसीएमओ डॉ. कमलेश चंद्रा, डॉ. आरएन गिरी, डीएमओ राज कुमार सारस्वत सहित स्वास्थ्य विभाग के जावेद खान, रिजवान मलिक, पुष्कर सिंह, आशीष श्रीवास्तव, नरेंद्र सिंह, मंजूषा गुप्ता आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने आयुष्मान कार्ड का लाभ लेने वाले शहर के मोहल्ला दुर्गापुरवा निवासी विजय कृष्ण राठौर, हरगांव के राजेश सिंह, लल्ली देवी, सुधा देवी आदि जागरूक लाभार्थियों काे माला पहना कर सम्मानित किया। इसके अलावा जिलाधिकारी द्वारा सेंटर फार एडवोकेसी एंड रिसर्च संस्था के सीनियर टेक्नीकल कंसलटेंट राजीव गुप्ता को भी प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से विभाग योजनाओं के प्रचार-प्रसार में सहयोग करने के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: