मास्टरकार्ड ने रूस के खिलाफ की कई सेवाएं बंद

मास्टरकार्ड इंक ने कहा कि उसने यूक्रेन पर मॉस्को के आक्रमण के कारण रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप अपने भुगतान नेटवर्क से कई वित्तीय संस्थानों को अवरुद्ध कर दिया। कंपनी ने एक बयान में कहा कि मास्टरकार्ड आने वाले दिनों में नियामकों के साथ काम करना जारी रखेगी। इसने मानवीय राहत के लिए 2 मिलियन डॉलर का योगदान देने का भी वादा किया। इससे अलग वीज़ा इंक (Visa Inc) ने एक बयान में कहा कि वह प्रतिबंधों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई कर रहा है और लागू होने वाले किसी भी अतिरिक्त प्रतिबंध का भी पालन करेगा।गौरतलब है कि हाल ही में अमेरिका और उसके सहयोगियों ने रूस के केंद्रीय बैंक के खिलाफ कार्रवाई करने और उसके बैंकों को SWIFT अंतरराष्ट्रीय भुगतान प्रणाली से बाहर करने का ऐलान किया था। इसके बाद रूसी एटीएम पर टूट पड़े और एटीएम के बाहर लंबी-लंबी कतारों में इंतजार करते नजर आए। लोगों को लगा कि प्रतिबंधों के कारण बैंक कार्ड काम करना बंद कर सकते हैं या फिर बैंक नकद निकासी को सीमित कर सकते हैं।

Nasdaq में सूचीबद्ध स्टॉक- नेक्सटर्स इंक, हेडहंटर ग्रुप पीएलसी (HHR.O), ओजोन होल्डिंग्स पीएलसी (OZON.O), किवी पीएलसी (QIWI.O) और यांडेक्स (YNDX.O) पर रोक लगाई गई है जबकि NYSE में सूचीबद्ध स्टॉक- Cian PLC (CIAN.N), मेकेल पीएओ और मोबाइल टेलीसिस्टम्स पीएओ पर भी रोक लगाई गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: