भूल कर भी मत आना इन वाहनों के सामने, नहीं तो देना होगा बहुत महंगा चालान

नई दिल्ली: वाहन चालकों को हमेशा यातायात नियमों का पालन करना चाहिए। यातायात नियमों का पालन करने से व्यावस्था तो बनी ही रहती है साथ ही चालक और लोगों की सुरक्षा के लिहाज से भी ये बेहद जरूरी है।

अगर आप यातायात नियमों का पालन नहीं करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपका चालान कट सकता है। सिर्फ चालान ही नहीं, कई यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर जेल तक भेजे जाने का कानून है।

मौजूदा यातायात नियमों के अनुसार, किसी भी वाहन चालक के लिए जरूरी है कि वह इमरजेंसी व्हीकल्स- जैसे एम्बुलेंस और दमकल वाहन आदि को रास्ता दें। हमने उदाहरण के तौर पर दो वाहनों का नाम लिया है। इसके अलावा भी जो इमरजेंसी व्हीकल्स हैं, उन्हें सभी को रास्ता देना जरूरी होता है। ऐसा नहीं करने पर चालान कट सकता है।

हालांकि, कई बार लोगों को कुछ नियमों की जानकारी नहीं होती है और जानकारी की कमी के कारण वह अनजानें में ही यातायात नियमों का उल्लंघन कर जाते हैं। लेकिन, यह भी एक गंभीर बात है क्योंकि अगर आप सड़क पर यात्रा कर रहे हैं तो आपको कुछ बुनियादी यातायात नियमों की जानकारी जरूर होनी चाहिए। इसीलिए, हम बार-बार यातायात नियमों को लेकर अपने पाठकों को अपडेट भी करते रहते हैं। आज भी हम एक नियम की जानकारी आपके लिए लेकर आए हैं, जिसके बारे में शायद कम ही लोगों को पता होगा।

 

दरअसल, आपने सुना होगा कि अगर आप किसी एम्बुलेंस को सड़क पर अपने पीछे आते हुए देखें तो उसे तुरंत रास्ता दे दें या फिर दमकल विभाग की गाड़ी को देखें तो उसे भी रास्ता दे दें। यह नैतिक आधार पर तो जरूरी है ही क्योंकि हो सकता है कि यह वाहन समय पर अपने गंतव्य पर पहुंच जाएं तो किसी की जान बचा सकते हैं। इसके अलावा, सरकार ने भी इससे जुड़े नियम बना रखें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: