जानवरों के लिए पहली वैक्सीन हुई लॉन्च, पढ़ें पूरी खबर

दिल्ली: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गुरुवार को जानवरों के लिए देश में कोरोना की पहली स्वदेशी वैक्सीन एनोकोवैक्स लांच की। इसे हरियाणा स्थित आइसीएआर-नेशनल रिसर्च सेंटर आन इक्विंस (एनआरसी) द्वारा विकसित किया गया है।एनोकोवैक्स जानवरों के लिए एक निष्कि्रय सार्स-कोव-2 डेल्टा (कोरोना) वैक्सीन है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आइसीएआर) के अनुसार यह वैक्सीन कोरोना के डेल्टा और ओमिक्रोन वेरिएंट से बचाती है।यह श्वानों , शेरों, तेंदुओं, चूहों और खरगोशों के लिए सुरक्षित है। इसके साथ ही तोमर ने कुत्ते में सार्स-कोव-2 के खिलाफ एंटीबाडी का पता लगाने के लिए कैन-कोव-2 एलिसा किट भी लांच किया।यह विशिष्ट न्यूक्लियोकैप्सिड प्रोटीन आधारित अप्रत्यक्ष एलिसा किट है। यह किट भारत में बनाई गई है और इसके लिए एक पेटेंट दायर किया गया है। मंत्री ने इक्वाइन डीएनए पेरेंटेज टेस्टिंग किट भी लांच की, जो घोड़ों के बीच पेरेंटेज विश्लेषण के लिए एक शक्तिशाली जीनोमिक तकनीक है।

 

जानवरों के लिए विकसित कोरोना वैक्सीन और डायग्नोस्टिक किट को वर्चुअल तरीके से लांच करने के बाद तोमर ने कहा, वैज्ञानिकों के अथक योगदान के कारण देश वैक्सीन के आयात करने के बजाय अपने स्वयं के टीके विकसित करने में आत्मनिर्भर है। यह वास्तव में एक बड़ी उपलब्धि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: