यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा, यूक्रेन का 20% हिस्सा रूस के कब्जे में

रूस यूक्रेन युद्ध: यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा हमारा 20 प्रतिशत हिस्सा रूस के नियंत्रण में है. उन्होंने लक्ज़मबर्ग में सांसदों को एक संबोधन के दौरान कहा, “आज, हमारे क्षेत्र का लगभग 20 प्रतिशत कब्जा करने वालों के नियंत्रण में है.”

इस बीच रूसी सेना पूर्वी डोनबास क्षेत्र पर अपनी पकड़ मजबूत कर रही है और उस क्षेत्र में यूक्रेन के वास्तविक प्रशासनिक केंद्र, क्रामाटोरस्क की ओर तेजी से बढ़ रही है. हालांकि, रूसी सेना पूर्वी औद्योगिक क्षेत्र पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए राजधानी और उत्तर पूर्व के क्षेत्रों से पीछे हट गई है.

इससे पहले जेलेंस्की ने दावा किया कि जिन यूक्रेनियाई (Ukrainians) लोगों को जबरदस्ती रूस ले जाया गया उनमें 200,000 बच्चे भी शामिल हैं. ज़ेलेंस्की ने बुधवार (जो अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस था) को राष्ट्र के नाम अपने रात के वीडियो संबोधन में कहा, “इस आपराधिक नीति का उद्देश्य केवल लोगों को चुराना नहीं है, बल्कि निर्वासित लोगों के दिलो-दिमाग से यूक्रेन को मिटा देना और लौटने में असमर्थ बनाना है.

जेलेंस्की ने कहा कि रूस जबरन ले जाए गए बच्चों में अनाथालय के बच्चे, माता-पिता के साथ ले जाए गए बच्चे और अपने परिवार से बिछड़े बच्चे शामिल हैं. उन्होंने जानकारी दी कि युद्ध में अब तक 243 बच्चे (Children) मारे गए हैं, 446 घायल हुए हैं और 139 लापता हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: