आज इन क्षेत्रों में पड़ेगी भारी बारिश, जाने पूरी खबर

नई दिल्ली: भारत में गर्मी से राहत की उम्मीद में लोग मानसून के सक्रिय होने की बाट जोह रहे हैं. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अधिकारी आरके जेनामणि ने जानकारी दी है कि फिलहाल दक्षिण-पश्चिम मानसून के केरल तट से टकराने का इंतजार 2 दिन बढ़ गया है.एक पखवाड़े पहले बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवात असानी के आधार पर आईएमडी ने 27 मई तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के केरल तट से टकराने का पूर्वानुमान लगाया था.

 

आईएमडी ने कहा कि ताजा मौसम संबंधी संकेतों के अनुसार दक्षिण अरब सागर के ऊपर निचले स्तरों में पछुआ हवाएं तेज और गहरी हो गई हैं. सैटेलाइट इमेजरी के अनुसार, केरल तट और उससे सटे दक्षिण-पूर्व अरब सागर में बादल छाए हुए हैं. इसलिए अगले 2-3 दिनों के दौरान केरल में मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. ब्रिटेन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग के मानसून शोधकर्ता अक्षय देवरस ने कहा कि 30 मई से 2 जून के बीच केर में मानसूनी की शुरूआत हो सकती है, लेकिन यह मजबूत नहीं होगा.

 

दिल्ली में फिलहाल आंशिक बादल छाए रहेंगे

 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां बीते एक हफ्ते से गर्मी का प्रकोप कम हुआ है, आगे भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग के मुताबिक पिछले हफ्ते की तरह, एक बार फिर हिमालयी क्षेत्रों में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है. इसकी वजह से पहाड़ी राज्यों में बारिश की संभावना है. मैदानी क्षेत्रों, खासकर दिल्ली और उसके आसपास भी इसका असर देखने को मिल सकता है और हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश और बिहार में भी बारिश की संभावना है.

 

पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है

 

मौसम विभाग ने 28 मई तक उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है, वहीं राज्य के 20 से अधिक जिलों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है. आईएमडी के मुताबिक देवरिया, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर, गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, सीतापुर, बहराइच, कौशांबी, चित्रकूट, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, हमीरपुर और महोबा में बूंदाबांदी के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

 

बिहार-झारखंड में मौसम खुशनुमा बना रहेगा

 

बिहार में भी 28 मई से 30 मई के बीच बारिश का पूर्वानुमान है. सुपौल, मोतिहारी, अररिया, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, किशनगंज, पूर्णिया, मधेपुरा, कटिहार, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, सहरसा और दरभंगा के क्षेत्रों सहित बिहार के उत्तरी क्षेत्रों में सर्वाधिक बारिश होगी0 अन्य भागों में कुछ कम बारिश हो सकती है. झारखंड के कुछ इलाकों में अगले हल्की से मध्‍यम बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्‍यक्‍त की है. राज्य में तेज हवा भी चलने के आसार हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: