लोंगेवाला युद्ध में दुश्मन को धूल चटाने वाले कर्नल धर्मवीर का आज हुआ निधन

भारतीय सेना के रणबांकुरों की अदम्य साहस से जिस लोंगावाला का युद्ध जीता गया, उस युद्ध के एक महानायक कर्नल धर्मवीर की सोमवार को निधन हो गया. एएनआई की खबर के मुताबिक रक्षा मंत्रालय के पीआआरओ ने यह जानकारी दी है.

 

कर्नल धर्मवीर का निधन गुड़गांव स्थित उनके निवास स्थान पर हुआ. कर्नल धर्मवीर ने 1992 से 1994 तक 23वीं पंजाब बटालियन का नेतृत्व किया था. गौरतलब है कि 1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच लोंगेवाला युद्ध पर सुपरहिट फिल्म बॉर्डर बनी है.

 

1971 में पाकिस्तान के कई टैंकों ने जैसलमेर की लोंगेवाला सीमा को रात के सन्नाटे में छुपकर घेर लिया था. वहां मेजर कुलदीप सिंह चांदपुरी के नेतृत्व में सेना की एक छोटी सी टुकड़ी थी. लेकिन भारतीय सेना के रणबांकुरों ने छोटी सी टुकड़ी की बदौलत रात भर पाकिस्तान के सैंकड़ों टैंकों को सीमा के अंदर घुसने नहीं दिया औऱ कई टैंकों को तबाह कर दिया. कर्नल धर्मवीर ने इस युद्ध में अपनी महान भूमिका का निर्वहन किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: