भूसा हुआ दोगुना से भी ज्यादा महंगा पशुपालक अपने पशुओं को बेचने पर हुए मजबूर

यूपी के बुंदेलखंड इलाके में इस साल भूसे की भारी कमी हो जाने के कारण उसकी कीमत दो गुनी से भी अधिक हो गई है. इस वजह से पशु पालकों में हड़कम्प मचा हुआ है . अचानक से भूसा दो गुना से ज्यादा महंगा हो गया है और बढ़ी हुई कीमत में भी भूसा ढूंढे नही मिल पा रहा है जिसको लेकर पशु पालक बेहद परेशान हैं.

 

वे अपने कीमती दुधारू पशुओं को बेचने पर विचार कर रहे हैं. भूसे की किल्लात के चलते दूध की कीमतों में भी भारी व्रद्धि होने वाली है जिससे आम लोगों की जेब को भारी झटका लगने वाला है.

 

बीते साल इसी समय मे भूसा 4 सौ से पांच सौ रुपया क्विंटल आसानी से मिल जाता था पर इस साल यही भूसा एक हजार से 15सौ रुपया कुंतल है और ढूढने से भी नही मिल पा रहा है . अचानक से दो गुना से ज्यादा महंगा हो जाने से पशु पालक बेहद परेशान हैं.

 

हमीरपुर जिले के किसान नेता संतोष सिंह ने बताया कि इस साल किसानों ने मटर और लाही की फसलों को ज्यादा बोया था जिस कारण से गेंहू का भूसा नही हो पाया है जबकि किसान नत्थू सिंह ने बताया कि एक तो गेंहू कम बोया और उस पर किसानों ने गेंहू की फसल को हार्वेस्टर से कटवा दिया जिससे भूसा नही बन सका है. उन्होंने आगे बताया कि पिछले साल जब किसानों ने मटर बोया था तो मटर की कीमत बहुत अच्छी मिली थी. बीते साल मटर दस हजार रुपया कुंतल की कीमत पर बिका था. इसी बढ़ी हुई कीमत को देखते हुए इस साल किसानों ने गेंहू की जगह मटर को बड़ी तादाद में बोया था पर इस साल बाजार और मंडियों में मटर की कोई कीमत ही नहीम मिल पा रही है जिससे किसानों के सामने बड़ी समस्या आ खड़ी हुई है.

 

एक तो उन्होंने गेंहू की जगह मटर पैदा किया जिससे भूसे की समस्या पैदा हो गयी और अब मटर की कीमत नहीं मिल पा रही है . किसानों की इसी गलती की सजा पशु पालकों को भोगनी पड़ रही है. भूसे की कमी और महंगी कीमतों के चलते सिर्फ हमीरपुर जिला ही नहीं बल्कि पूरे बुंदेलखंड के सभी सातों जिलों महोबा, बांदा,चित्रकूट,जालौन, झांसी और ललितपुर में भी समस्या देखने को मिल रही है .

 

हमीरपुर जिले के मौदहा कस्बे के पशु पालक जब्बार ने बताया कि उनके पास दो भैंसे हैं, अब जब भूसे की कीमतें आसमान छू रही हैं और दो गुनी कीमत में भी भूसा ढूंढे नही मिल रहा है तो ऐसे में उन्हें दूध का रेट बढ़ाना पड़ेगा या फिर अपनी दोनो भैसों को बेचना पड़ेगा. एक और पशु पालक मइयादीन ने बताया कि भूसे की कीमत दो गुना हो गयी. कीमत को देखते हुए अब उन्हें दूध के दाम बढ़ाने पर मजबूर होना पड़ेगा . बता दे कि अभीतक हमीरपुर जिले में भैस का शुद्ध दूध 50 रुपये से 55 रुपया प्रति लीटर मिलता है पर अब भूसे की किल्लत के कारण भैस का दूध 80 रुपया प्रति लीटर मंहगा हो जाने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: