1 मई से इन रूटों पर महंगा होगा सफर!

प्रदेश की राजधानी लखनऊ को गाजीपुर से जोड़ने वाले 340 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स लगाने का निर्णय योगी सरकार ने लिया है। एक मई से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स की वसूला शुरू हो जाएगी।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर 2 रुपए 45 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से टोल टैक्स लिया जाएगा। सरकार ने टोल टैक्स वसलूने का काम एक निजी कंपनी को सौंपा है।

 

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर स्थापित किए गए टोल प्लाजा के संचालन, टोल टैक्स की वसूली, छह एंबुलेंस और 12 पेट्रोलिंग वाहन उपलब्ध कराने केल ए एजेंसी का चयन पर कैबिनेट की मुहर लगा दी गई है। टेंडर प्रक्रिया के आधार पर इंदौर की एजेंसी मेसर्स प्रकाश एस्फाल्टिंग्स एंड टोल हाईवेज इंडिया लिमिटेड को चुना गया है। अब एजेंसी को टोल टैक्स वसूलने का अधिकार देने के लिए उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) अब उसे लेटर ऑफ कम्फर्ट जारी करेगा और उसके साथ करार करेगा।

 

कई मायनों में खास है पूर्वांचल एक्सप्रेस वे

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे कई मायनों में काफी खास है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण लखनऊ से गाजीपुर के बीच कराया गया है। 340 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे को आठ पैकेज में विकसित किया गया। इस एक्सप्रेसवे में 22 फ्लाईओवर, 7 रेलवे ओवरब्रिज, 7 बड़े पुल, 114 छोटे पुल बनाए गए हैं। इसके अलावा एक्सप्रेसवे पर 45 वाहन अंडरपास, 139 छोटे वाहन अंडरपास, 87 पैदल अंडरपास और 525 बॉक्स कल्वर्ट का निर्माण किया गया है। करीब 11,216 करोड़ की लागत से इस एक्सप्रेसवे का निर्माण किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: