पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से देश की अर्थव्‍यवस्‍था को पहुंचा नुकसान: व्‍लादिमीर पुतिन

अंतराष्ट्रीय यूक्रेन और रूस के युद्ध को दो माह पूरे होने वाले हैं। इस दौरान जहां यूक्रेन को अरबों डालर का नुकसान झेलना पड़ा है वहीं रूस भी इससे पीछे नहीं रहा है। राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने बीते दो माह में पहली बार माना है कि युद्ध के चलते पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से देश की अर्थव्‍यवस्‍था को नुकसान पहुंचा है। उन्‍होंने माना कि इसकी वजह से अर्थव्‍यवस्‍था में गिरावट का दौर देखने को मिला है। हालांकि, राष्‍ट्रपति पुतिन ने ये भी माना है कि अब अर्थव्‍यवस्‍था दोबारा पटरी पर आने लगी है।

उनके मुताबिक युद्ध के बाद लगे प्रतिबंधों की वजह से देश की मुद्रा रूबल में जो गिरावट का दौर देखने को मिला था वो अब स्थिर है। ये अच्‍छा संकेत हैं। उन्‍होंने ये भी कहा है कि देश में रिटेल सेक्‍टर दोबारा पटरी पर लौट रहा है और बैंकों में नकद विदेशी मुद्रा वापस आ रही है। उन्‍होंने विरोधियों पर हमला करते हुए यहां तक कहा कि वो मैनवली मार्किट को आपरेट नहीं कर रहे हैं, बल्कि हालात बदल रहे हैं। उनके मुताबिक देश में महंगाई दर में भी स्थिरता देखी गई है। इसके अलावा उन्‍होंने कहा कि आने वाला बजट देश की अर्थव्‍यवस्‍था को न सिर्फ सुधारेगा बल्कि लिक्विडिटी को भी मजबूती प्रदान करेगा। सेंट्रल बैंक के उठाए कदमों से भी देश की अर्थव्‍यवस्‍था में मजबूती आएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: