सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तंबौर में स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन मा0 सांसद श्री राजेश वर्मा जी द्वारा किया गया, कही ये बात

सीतापुर अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, उ0प्र0 शासन के पत्र दिनांक 09 अप्रैल 2022 तथा मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उ0प्र0 लखनऊ के पत्र दिनांक 09.04.2022 के द्वारा भारत सरकार के निर्देशों के क्रम में ’आजादी का अमृत महोत्सव’ के अन्तर्गत जनपद के समस्त ब्लाकों में दिनांक 18 से 23 अप्रैल 2022 के मध्य एक दिवसीय ब्लाक स्तरीय मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज दिनांक 18 अप्रैल 2022 को कसमण्डा, रेउसा, बेहटा, लहरपुर, परसेण्डी में ब्लॉक स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तंबौर में स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन मा0 सांसद श्री राजेश वर्मा जी द्वारा किया गया। कसमण्डा में मेले का उद्घाटन मा0 विधायक सिधौली श्री मनीष रावत जी द्वारा किया गया। परसेण्डी में स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन मा0 सदर विधायक श्री राकेश राठौर गुरू जी द्वारा किया गया तथा रेउसा में स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन मा0 विधायक सेवता श्री ज्ञान तिवारी जी द्वारा किया गया।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तंबौर में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया मेले में मुख्य अतिथि के रूप में माननीय सांसद श्री राजेश वर्मा जी द्वारा फीता काटकर मेले का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर जनपद की मुख्य चिकित्सा अधिकारी महोदया डॉक्टर मधु गैरोला अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर डी0के0 सिंह अधीक्षक डॉ अनंत मिश्रा चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर कमाल चिकित्सा अधिकारी मनोज तथा ब्लॉक बेहटा के खंड विकास अधिकारी एवं ब्लॉक की सभी आशा बहुओं तथा ए0एन0एम0 मौजूद थे। इस मौके पर विभिन्न प्रकार की जांच जैसे एचआईवी की जांच मलेरिया की जांच टीवी की जांच कुष्ठ की जांच नेत्र जांच तथा मुख्य रूप से कोविड-19 टीकाकरण एवं नियमित टीकाकरण जैसी सेवाएं मौजूद थे इस मौके पर आयुष मंत्रालय द्वारा आयुर्वेद होम्योपैथ तथा यूनानी के डाक्टर व दवाएं मौजूद थे बाल विकास एवं पुष्टाहार द्वारा गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के पोषण हेतु विभिन्न प्रकार की पोषण सामग्री हरी साग सब्जी आदि लगाई गई थी। इस मौके पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तंबौर के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे जिनके द्वारा 1888 रोगियों का पंजीकरण किया गया तथा दवा व परामर्श दिलाएगा।
रेउसा में आयोजित स्वास्थ्य मेला में विधायक ज्ञान तिवारी ने कहा कि हर एक व्यक्ति को उत्तम स्वास्थ्य देना सरकार का कर्तव्य है और हम इस दिशा में हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। उत्तम आरोग्यता से ही स्वस्थ समाज का निर्माण होगा और स्वस्थ समाज होने पर ही हम सशक्त उत्तर प्रदेश और सशक्त भारत के निर्माण में अपना योगदान दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने की दिशा में सरकार तेजी से आगे बढ़ी है। विधायक ने कहा योगी 2 के कार्यकाल में सेवता में 100 बेड का अस्पताल बनाया जायेगा पहले काल मे एक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कराया था।
विधायक ने कहा कि जन आरोग्य मेला हर रविवार को प्रदेश के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लग रहा है। मेले में लोगों को निःशुल्क चिकित्सकीय परामर्श, जांच व दवाओं के माध्यम से आरोग्यता का उपहार मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आरोग्य मेला 2020 में ही शुरू हुआ लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण इसे स्थगित करना पड़ा था। एक बार फिर मेला हो रहा है, जिसका उद्देश्य सभी लोगों को बिना भेदभाव चिकित्सा सेवा का लाभ पहुंचाना है। मेले में सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाई जाएगी। अपील की कि जिन लोगों के स्वास्थ्य कार्ड बनने से रह गए हैं, वे बनवाकर इसका लाभ उठाएं।
पैसे के अभाव में नहीं रुकेगा इलाज
विधायक ने कहा पैसे की तंगी की वजह से किसी भी व्यक्ति के इलाज में बाधा नहीं आनी चाहिए। इसके लिए जो भी प्रार्थना पत्र आएं, उन पर त्वरित कार्रवाई होनी चाहिए। यदि वह व्यक्ति पात्रता रखता हो तो उसका आयुष्मान कार्ड बनाया जाए, नही तो पूरा विषय मुख्यमंत्री कार्यालय भेजे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: