अक्षर पुरुष बनवारी लाल तिवारी को 27वीं पुण्यतिथि पर दी गई भाव भीनी श्रद्धांजलि

 

एक जुलाई 2025 को मनाया जाएगा संस्थापक, प्राचार्य बनवारी लाल तिवारी का सौ वाँ जन्मोत्सव

विष्णु सिकरवार
आगरा। बाह क्षेत्र में शिक्षा का अलख जगाने वाले अक्षर पुरुष बनवारी लाल तिवारी को 27वी पुण्यतिथि पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई। साथ ही उनके सौ वें जन्म दिवस को बड़े धूमधाम से मनाए जाने को लेकर विचार विमर्श किया गया।
भदावर विद्या मंदिर डिग्री कॉलेज के प्रांगण में लगी बनवारी लाल तिवारी जी (संस्थापक, प्राचार्य )की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। श्रद्धा सुमन अर्पित करने पहुंचे अभिलाख शर्मा प्रधानाचार्य भदावर विद्या मंदिर इंटर कॉलेज बाह ने अक्षर पुरुष बनवारी लाल तिवारी की कार्यशैली पर प्रकाश डालते हुए बताया की सन् 1942 में श्री तिवारी जी ने पुराने रेलवे स्टेशन बिजली घर रोड बाह से एक पेड़ के नीचे बच्चों को बिठाकर शिक्षा का अलख जगाने का कार्य प्रारंभ किया इसके बाद पीएसी कोठी बाह पर भी कुछ समय के लिए इस कार्यक्रम को स्कूल के रूप में चलाया। बाद में सन 1947 को अतिपिछडे व दस्यु प्रभावित बाह क्षेत्र में विद्यालय के रूप में भदावर इंटर कॉलेज की शुरुआत की जो बाद में उनके भागीरथी प्रयास के चलते ये छोटा सा स्कूल महाविद्यालय के रूप में विकसित किया। डॉक्टर दिग्विजय नाथ यादव ने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए बताया कि अक्षर पुरुष बनवारी लाल तिवारी( संस्थापक, प्राचार्य) को आज की युवा पीढ़ी को अपने दिलों में जीवित रखना होगा ताकि इस महान पुरुष के विचारों व कार्य शैली को आगे बढ़ाया जा सके । अन्त में श्रद्धांजलि सभा में दो मिनट का मोन रखने के बाद औपचारिक रूप से समापन करते हुए शंकरदेव तिवारी वरिष्ठ पत्रकार व अक्षर पुरुष बनवारी लाल तिवारी( संस्थापक, प्राचार्य )के पुत्र ने अपने संस्मरणों को साझा करते हुए यह जानकारी दी की आने वाली एक जुलाई 2025 को अक्षर पुरुष के जन्म शताब्दी के रूप में मनाया जाएगा यह जन्मशताब्दी कार्यक्रम तीन दिवसीय होगा जो 29 जून को प्रारंभ होगा व एक जुलाई 2025 को समापन किया जाएगा।अक्षरपुरुष बनवारी लाल तिवारी जी के सौवे जन्मदिवस को धूमधाम से मनाए जाने के लिए समय-समय पर बैठक कर कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जाएगी ताकि जन्म शताब्दी को भव्य रूप दिया जा सके।
श्रद्धा सुमन अर्पित करने वालों में अभिलाख शर्मा प्रधानाचार्य, शंकरदेव तिवारी वरिष्ठ पत्रकार ,डॉ अनुज कुमार, डॉक्टर दिग्विजय नाथ यादव, डॉक्टर शाह आलम , विनोद सांवरिया, मुकुल तिवारी, राधा तिवारी, नेहा तिवारी, शैलेंद्र सिंह परिहार, डॉक्टर कोमल सिंह ,डॉक्टर निखिल, डॉ राहुल पचौरी ,राकेश, सूरज, के साथ भदावर डिग्री कॉलेज के एन एस एस के छात्र छात्राओं ने अछर पुरुष बनवारी लाल तिवारी ( संस्थापक, प्राचार्य भदावर विद्या मंदिर डिग्री कॉलेज) की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: