गूगल ने विभिन्न प्लेटफार्मों से 93,067 खराब कंटेंट को हटाया

मल्टीनेशनल प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने शुक्रवार को बताया कि उसने यूजर्स की शिकायतों के आधार फरवरी में कुल 93,067 खराब कंटेंट को अपने प्लेटफार्म से हटाया है।

फरवरी में मिली कुल 30,065 शिकायतें

भारत के नए आईटी नियम 2021 के तहत अपनी मासिक रिपोर्ट में गूगल ने कहा कि उसे फरवरी में भारत में यूजर्स से कुल 30,065 शिकायतें मिलीं। ये शिकायतें थर्ड पार्टी कंटेंट से संबंधित थीं, जिनको लेकर यह कहा गया था कि ये गूगल के अलग अलग प्लेटफार्मों पर स्थानीय कानूनों उल्लंघन कर रही हैं।

गूगल ने अपने एक बयान में कहा कि शिकायतों में विभिन्न श्रेणियां शामिल हैं। कुछ में बौद्धिक संपदा अधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया गया था। जबकि अन्य में मानहानि जैसे मामलों को आधार बनाते हुए कंटेंट को लेकर शिकायत की गई थी। कुल हाटए गए 93,067 खराब कंटेंट में कापीराइट, ट्रेडमार्क, कोर्ट आर्डर, ग्राफिक अश्लील सामग्री के तहत विभिन्न श्रेणियों से कंटेट को हटाया गया है।

साथ ही गूगल ने बताया कि उसने स्वचालित पहचान के हिस्से के रूप में कुल 338,938 कंटेंट के टुकड़ों को भी हटाया है। गौरतलब है कि जनवरी में, गूगल ने स्वचालित पहचान के हिस्से के रूप कंटेंट के 401,374 टुकड़े हटाए थे। गूगल ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा है कि वो यूजर्स की रिपोर्ट के अलावा, आनलाइन हानिकारक सामग्री हटाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वो लगातार प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करके इसका पता लगाते हैं और इसे अपने प्लेटफार्म से हटाते रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: