यातयात जागरूकता की एल0ई0डी0 वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया*

 

सीतापुर प्रमुख सचिव परिवहन श्री एल0 वेंकेटेश्वर लू की अध्यक्षता में नैमिषारण्य मीटिंग हाल, सत्संग भवन के सभागार में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। प्रमुख सचिव ने सभी सड़क सुरक्षा से संबंधित विभागों से सड़क दुर्घटना के नियंत्रण व आम जनमानस में सड़क दुर्घटना से बचाव के उपायों पर की गई जागरूकता की एक-एक कर समीक्षा की। समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दुर्घटनाग्रस्त को उपचार व सहायता के लिए त्वरित रिस्पांस टीम सक्रिय है,यहाँ के कि सी0एच0सी0 व पी0एच0सी0 पर जो भी आवश्यक उपकरण अभी नही है उनके लिए शासन को पत्राचार कर दिया गया है। प्रमुख सचिव ने निर्देश दिया कि नैमिषारण्य आने वाले आगंतुक व पर्यटक यहां आए तो उन्हें तीर्थों तक पहुंचने में कोई दिक्कत न हो, वो जब भी वापस जाय तो नैमिषारण्य तीर्थ नगरी के प्रति एक अच्छी छवि लेकर जाये। जिला पंचायत राज अधिकारी से किये गए कार्यो की समीक्षा की।
जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि हम लोग बहुत दिनों से जागरूकता चला रहे हैं लेकिन अभी जो रिजल्ट बहुत अच्छे नही आ रहे हैं, प्रमुख सचिव सर से अनुरोध किया कि हमारे शिक्षकों को सड़क सुरक्षा से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाय, कई एक्टिविटी कराई जाए, सिर्फ बच्चों को बताने से कुछ नही होगा बच्चे सुनते तो हैं पर अनुशरण नही करते हैं, जिला विद्यालय निरीक्षक ने प्रमुख सचिव को सुझाव दिया कि जिस तरह योग को आम जीवन शैली में जोड़ा गया है, ऐसे ही हेलमेट को आम जीवन मे जोड़ने पर काम किया जाये। इस जागरूकता को बच्चों के अभिभाविको से जोड़ दिया जाये तभी हम इस मुहिम में सफलता पाएंगे, नही तो यह जागरूकता एक रश्म अदायगी ही रह जायेगी। हेलमेट को लेकर चलने का फैशन न बनाया जाये, इस पर रणनीतिक काम किया जाये। हेलमेट लगाना अनिवार्य है इसमें सभी को हेलमेट लगाना ही है, चाहे कोई भी हो पुलिस व पत्रकार को भी हेलमेट लगाना अनिवार्य है। पुलिस खुद हेलमेट लगाए व बिना हेलमेट के किसी को भी न छोड़े कार्यवाही अवश्य की जाये। रोड सेफ्टी क्लब की तरह विद्यालयों में ऐसे क्लब बनाये जाये।
प्रमुख सचिव ने निर्देश दिया कि सड़क सुरक्षा से संबंधित मास्टर ट्रेनर तैयार किये जाये, वे मास्टर ट्रेनर रोड सेफ्टी से संबंधित जागरूकता को ज्यादा सफल बना सकते हैं।
सक्रिय दल द्वारा विद्यालयों में आ रहे वाहनों की निगरानी अवश्य की जाये, अनफिट गाड़ियों में बच्चो को लाने ले जाने से कभी भी दुर्घटना हो सकती है। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी माला बाजपाई ने बताया कि जब बच्चे अनफिट गाड़ी में होते हैं तो गाड़ी पकड़ने से बच्चो का स्कूल छूट जाता है, यह एक चुनौती है। इस पर प्रमुख सचिव परिवहन ने नाराजगी व्यक्त करते हुए स्पस्ट निर्देश दिया कि बच्चों का जीवन पहले है स्कूल बाद में। प्रमुख सचिव ने निर्देश दिया कि ऐसी अनफिट गाड़ियां किसी भी स्कूल में नही चलेंगी। ऐसी सभी गाड़ियों पर कार्यवाही करे व बच्चों का जीवन संरक्षित करे। कोई भी अभिभावक यदि अपनी गाड़ी नाबालिग बच्चों को चलाने के लिए देते हैं तो उन अभिभाविकों पर कड़ी कार्यवाही की जाये।
जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि हमनें पेट्रोल पम्पों पर बैनर लगवाए है कि बिना हेलमेट के कोई भी पेट्रोल नही दिया जाएगा इस जागरूकता से घटनाएं कम हुई है। गांवों में राशन ट्रेक्टर ट्राली से ले जाया जाता है, जिसकी न फिटनेस होती है न प्रशिक्षित चालक ही होता है। ओवरलोड सामान लादने से ट्रैक्टर ट्राली से अधिक दुर्घटना हो रही है। प्रमुख सचिव ने निर्देश दिये कि कोई भी ट्रैक्टर ट्राली में ओवरलोड सामान नही लोड किया जाएगा, जिससे ट्रेक्टर के पहिये ऊपर उठ जाते हैं और बड़ी दुर्घटना हो जाती है, इस एक्टिविटी पर कड़ी निगरानी रखी जाए, ऐसे वाहनों पर कार्यवाही की जाये।
अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग अशोक कुमार वर्मा से जानकारी ली कि साइनेज बोर्ड में क्या काम किया है। अधिशासी अभियंता लोक निर्माण अशोक वर्मा ने अवगत कराया कि जहाँ जहाँ आवश्यकता है, वहाँ वहा लग गए हैं। इस पर प्रमुख सचिव ने क्षेत्राधिकारी मिश्रित से पूछा कि क्या इफेक्टिव साइनेज बोर्ड लग गए हैं, जवाब अभी इतने इफेक्टिव साइनेज बोर्ड इतने नही लगे हैं कि समस्या का समाधान हो सके। अवैद्य कट रोड पर क्यों है, लोग स्पीड से गाड़ी चला रहे होते हैं, अचानक कोई अवैध कट से अंदर आ जाता है और दुर्घटना हो जाती है। टोल प्लाजा से संबंधित कोई भी अधिकारी बैठक में उपस्थित नही था, जो यह जवाब दे सके।
क्षेत्राधिकारी मिश्रित ने प्रमुख सचिव को अवगत कराया कि यहां बस तो चलती है पर सड़क खराब होने से चुनौतियां उत्पन्न होती है, अतः सड़क ठीक की जाए, पार्किंग दी जाये। नैमिषारण्य की पतली गलियों को चौड़ा किया जाये, अयोध्या विकास से नैमिषारण्य में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। प्रमुख सचिव महोदय ने संबंधित को निर्देश दिये कि नैमिषारण्य की हर एक समस्या को चिन्हित कर मानकयुक्त नियमानुसार मा0 मुख्यमंत्री जी की मंशानुसार समस्याओं का निस्तारण सुनिश्चित किया जाये।
बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी नीतीश कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक दक्षिणी डा0 प्रवीन रंजन सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 हरपाल सिंह, उपजिलाधिकारी मिश्रिख पंकज सक्सेना, क्षेत्राधिकारी मिश्रिख, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी माला बाजपेयी, जिला पंचायत राज अधिकारी मनोज कुमार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: