*मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की मतदाता जागरूकता हेतु स्वीप की बैठक सम्पन्न*

 

*विभिन्न क्रियाकलापों द्वारा मतदाता मतदाता जागरूकता पर विचार विमर्श*

लखनऊ मुख्य विकास अधिकारी/स्वीप नोडल अधिकारी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 श्री अजय जैन की अध्यक्षता में मतदाता जागरूकता अभियान को बढ़ावा देने हेतु विकास भवन स्थित कार्यालय कक्ष में बैठक हुई।श्री जैन ने बताया कि मतदान प्रतिशत को बढ़ाने हेतु स्वीप प्लान के अन्तर्गत विभिन्न क्रियाकलापों के माध्यम से किया जाए। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि स्वीप में सम्पादित क्रियाकलापों पर बैठक प्रत्येक सोमवार को सायं 04ः00 बजे विकास भवन में होगी।
बैठक में महाराजा बिजली पासी डिग्री कालेज की प्राचार्य/नोडल अधिकारी प्रोफेसर सुमन गुप्ता ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जनपद के डिग्री कालेजों में मतदाता रैली/नुक्कड़ नाटक/रंगोली बनाकर/स्लोगन/नारा, लेखन प्रतियोगिता, मतदाता जागरूकता आधारित पोस्टर प्रतियोगिता के द्वारा अधिग्रहित ग्राम एवं उसके आस-पास के क्षेत्रों में सर्वे द्वारा मतदाता पहचान-पत्र रहित लोगों को पहचान-पत्र बनवाने का अभियान चलाया जा रहा है।
मुख्य विकास अधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिये कि प्रत्येक डिग्री कॉलेज का एक नोडल अधिकारी नामित करते हुये उसकी सूची उपलब्ध करायें, 15 कालेजों में से एक मास्टर ट्रेनर नियुक्ति करें जो सभी नोडल अधिकारियों को मतदान के प्रति जागरूक करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी मॉल, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन व नगर के प्रमुख चौराहों पर मतदान जागरूकता से सम्बन्धित होर्डिग आदि लगाया जायें। मतदाताओं को जागरूक करने हेतु जिला आइकन का दो दिनों में चयन कर करने की कार्रवाई पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। कुछ मतदेय स्थलों को यूनिक मतदेय स्थलों के रूप में विकसित करने हेतु भी चर्चा हुई ऐसे कुछ बूथों को संसद भवन, इकाना स्टेडियम, रूमी दरवाजा के तर्ज पर डिजाइन करने पर भी विचार-विमर्श हुआ। 12 से 14 फरवरी के बीच शिक्षण संस्थानों में ऐसे छात्र या छात्राओं जिनकी आयु 01 जनवरी, 2024 को 18 वर्ष की हो चुकी है और निर्वाचन नामावलियों में उनका नाम नहीं है ऐसे छात्र या छात्राओं का वोटर लिस्ट में पंजीयन करने हेतु अभियान की समीक्षा की।
इलेक्टरल लिटरेसी क्लब का गठन प्रत्येक शिक्षण संस्था में पाये जाये। उन्होंने निर्देश दिए की उच्च शिक्षा और बेसिक शिक्षा में भी न ऐसे क्लब का गठन कर लिया जाए और प्रत्येक क्लब के नामित नोडल शिक्षक/कर्मचारी की सूची तैयार कर ली जाये। जिला विद्यालय निरीक्षक, उच्च शिक्षा माध्यमिक शिक्षा और बेसिक शिक्षा में इन सभी क्लब को सक्रिय करने हेतु मास्टर ट्रेस को ट्रेनिंग देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: