राजनेता ही नहीं बल्कि एक महान चिंतक और शिक्षाविद भी थे आचार्य नरेंद्र देव,,, डॉ संदीप पांडे


 

नैमिष टुडे
अभिषेक शुक्ला

सीतापुर। आचार्य नरेन्द्रदेव उन महान लोगों में से थे, जिन्होंने देश में एक समतामूलक समाज की स्थापना का स्वप्न देखा था। वे केवल एक राजनेता नहीं बल्कि एक महान चिन्तक और शिक्षाविद भी थे। यह बात आचार्य नरेन्द्रदेव शिक्षण प्रशिक्षण महाविद्यालय, सीतापुर में आयोजित सभा में सुप्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता डा. संदीप पाण्डेय ने आचार्य नरेन्द्रदेव की समाधि, लखनऊ से उनकी जन्मस्थली सीतापुर तक आयोजित पदयात्रा के समापन पर आयोजित सभा में कही।
उन्होंने देश में बढ़ती साम्प्रदायिकता और आर्थिक असमानता पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि आचार्य जी और उनके साथियों ने स्वाधीनता के उपरान्त देश में विभिन्न संस्थाओं को मजबूत करने का काम किया। आज उनके आदर्शों पर चलने की आवश्यकता है। महाविद्यालय की स्थापना-काल से ही जुड़ी रही सेवानिवृत्त प्रोफेसर इन्दिरा ने बताया कि महाविद्यालय का नाम पहले टीचर्स ट्रेनिंग कालेज था परन्तु आचार्य नरेन्द्रदेव के शिक्षा सम्बन्धी विचारों से प्रेरणा लेकर ही इसका नाम आचार्य जी की स्मृति में रखा गया। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय के तत्कालीन प्राचार्य आचार्य जी के विचारों से प्रभावित थे। सोशलिस्ट पार्टी (इण्डिया) के जिलाध्यक्ष अनुराग आग्नेय ने देश के तात्कालिक राजनैतिक परिदृश्य पर बोलते हुए कहा कि आज हमारे समाज में सौहार्द का लोप होता जा रहा है। विभिन्न सम्प्रदायों के मध्य छोटी-छोटी बातों पर तनाव बढ़ रहा है। यह स्थिति निहायत चिन्ताजनक है। महाविद्यालय की शिक्षिका प्रोफेसर सुरभि ने आचार्य जी के विषय में बताते हुए कहा कि यह सीतापुर जनपद के लोगों का सौभाग्य है कि आचार्य जी जैसे महान विचारक की जन्मस्थली होने का गौरव सीतापुर को प्राप्त है। प्रोफेसर अरविन्द प्रकाश ने कहा कि महाविद्यालय आचार्य जी जैसे महान विचारक बिरले ही जन्म लेते है। यह हमारे लिए गौरव का विषय है कि हम उनके नाम से स्थापित संस्था में शिक्षण का कार्य कर रहे हैं। महाविद्यालय के छात्र चन्द्रशेखर ने आचार्य नरेन्द्रदेव के शिक्षा सम्बन्धी विचारों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वे ऐसी शिक्षा व्यवस्था के पक्ष में थे, जो छात्रों में सहानुभूति, देशप्रेम और सहयोग का भाव उत्पन्न करे। इस मौके पर कई अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार व्यक्त किए। अन्त में प्रो0 राजकीर्ति रस्तोगी द्वारा सभी पदयात्रियों एवं उपस्थित लोगों का आभार व्यक्त किया गया। इस मौके पर कार्यालय प्रमुख प्रधान सहायक विनय पाण्डेय उज्जवला वैश्य पंकज अवस्थी सहित बीएड, एमएड के विद्यार्थीगण मौजूद रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें