24 मार्च से जनपद के 76 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी यूपी बोर्ड परीक्षा

नकलविहीन और शान्तिपूर्ण तरीके से परीक्षा को सम्पन्न कराना जिला प्रशासन की प्राथमिकता

 

– केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल रहेगा मुस्तैद

 

झांसी,16 मार्च (हि.जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज द्वारा हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा-2022 24 मार्च से जनपद के 76 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने वाली परीक्षा से संबंधित तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित हुई।

 

जिलाधिकारी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि जनपद में परीक्षा सुचिता और नकल विहीन तथा शांति से आयोजित की जाएगी, परीक्षा के दौरान किसी भी दशा में लापरवाही एवं शिथिलता बर्दास्त नही होगी। केंद्र व्यवस्थापक एवं कक्ष निरीक्षक यह सुनिश्चित कर लें कि परीक्षा में डुप्लीकेट परीक्षार्थी किसी भी दशा में शामिल नहीं हो, कक्ष निरीक्षक एडमिशन कार्ड की गंभीरता से जांच करें।

 

जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा सुचिता और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराए जाने के लिए प्रथम बार सॉफ्टवेयर के माध्यम से केंद्र निरीक्षक एवं केंद्र व्यवस्थापक सहित अन्य कार्मिकों की ड्यूटी लगाई जा रही है। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट लगातार भ्रमण सील रहेंगे इसके अतिरिक्त यदि परीक्षा केंद्र द्वारा संगठित रूप से नकल कराए जाने का मामला प्रकाश में आता है तो तत्काल सख्त कार्यवाही की जाएगी। परीक्षा को अफवाह फैला कर दूषित करने वालों पर विशेष ध्यान रखा जाए तथा उन पर कड़ी कार्रवाई की जाए।

 

जिलाधिकारी ने सम्बन्धित जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि परीक्षा केन्द्रों का सत्यापन करना सुनिश्चित करें। साथ ही यह अवश्य देख लें कि परीक्षा केन्द्र में सीसीटीवी कैमरा वॉइस रिकॉर्डर के साथ, विद्युत व्यवस्था, पेयजल, शौचालय, रैम्प आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर लें। उन्होंने परीक्षा की तैयारियों को लेकर बैठक में स्पष्ट निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्र पर केंद्र व्यवस्थापक, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, पर्यवेक्षक सहित कोई भी मोबाइल फोन, एंड्राइड फोन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गजट परीक्षा केंद्र के अंदर नहीं ले जा सकेंगे।

 

नकल विहीन और स्वच्छता पूर्ण परीक्षा आयोजित कराने के संबंध में उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों की तलाशी सावधानीपूर्वक ली जाए, उन्होंने विशेष रूप से महिला परीक्षार्थियों की तलाशी महिला शिक्षिका द्वारा ही लिए जाने के निर्देश दिए। समस्त परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाए।

 

जिलाधिकारी ने कहा कि 24 मार्च से 12 अप्रैल तक आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र के 500 मीटर की दूरी के अंदर धरना प्रदर्शन, जुलूस, जनसभा नहीं होगी। लाउडस्पीकर का प्रयोग बिना अनुमति नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही साथ फोटो स्टेट मशीन परीक्षा केंद्र के 500 मीटर की दूरी पर बंद रखी जाएंगी इसे कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए। परीक्षा के मद्देनजर जनपद झांसी में दप्रस की धारा-144 प्रभावी रहेगी, सभी अधिकारी एवं मजिस्ट्रेट का यह दायित्व होगा कि धारा-144 दप्रस का अनुपालन सुनिश्चित कराएं।

 

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा ने समस्त केंद्र व्यवस्थापक से अनुरोध किया कि स्टाफ के साथ एक बैठक अवश्य कर लें और उन्हें जानकारी दें कि क्या किया जाना है और क्या नहीं किया जाना ताकि किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी न हो। उन्होंने बताया कि सचल दल के साथ पुलिस बल भी लगातार केंद्र का भ्रमण करते हुए चेकिंग करेगा। इसके अतिरिक्त केंद्र पर पर्याप्त पुलिस की भी व्यवस्था की गई है लिहाजा कोई भी गड़बड़ी होती है तो कार्यवाही की जाएगी।

 

बैठक में परीक्षा के नोडल समन्वयक जिला विद्यालय निरीक्षक कोमल सिंह यादव ने बताया कि जनपद में 76 परीक्षा केन्द्रों पर हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा दो पालियों में संपन्न होगी। प्रथम पाली प्रातः 08 से 11:15 तक सम्पन्न होगी, द्वितीय पाली अपराहन 02 से 05:15 तक संपन्न होगी, प्रथम पाली में हाई स्कूल के 22095 परीक्षार्थी 76 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा में शामिल होंगे। इसके साथ ही द्वितीय पाली में 76 परीक्षा केंद्रों पर इंटरमीडिएट के 21505 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

 

उन्होंने बताया परीक्षा केंद्र पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा शुचिता पूर्ण संपन्न कराए जाने के लिए 76 केंद्र व्यवस्थापकों की तैनाती की गई है इसके अतिरिक्त 76 स्टैटिक मजिस्ट्रेट, 09 सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा 06 जोनल मजिस्ट्रेट को नियुक्त किया है। परीक्षा नकल विहीन हो इसके लिए सचल दल तैनात किये गए हैं। उन्होंने बताया कि जनपद मुख्यालय पर कार्यालय जिला विद्यालय निरीक्षक कि यहां कंट्रोल रूम स्थापित24 मार्च से जनपद के 76 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने  कर लिया गया है।स.)।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: