रुझानों के दौरान भाजपा को यूपी में पूर्ण बहुमत

शुरूआती रुझानों में जहां उत्तरप्रदेश में भाजपा बढ़त बनाए हुए है वहीं पंजाब में आम आदमी पार्टी आगे चल रहा है।चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में डाले गए मतों की प्रारंभिक गिनती से पता चला है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहरी निर्वाचन क्षेत्र से आगे चल रहे हैं। सुबह 9.30 बजे उपलब्ध शुरूआती रुझान ज्यादातर डाक मतपत्रों से थे।

 

यह योगी आदित्यनाथ की अपने गृह क्षेत्र से विधानसभा सीट के लिए पहली पूर्ण प्रतियोगिता है, जहां से उन्होंने कई बार लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और जीता है।

 

गोरखपुर से मुख्यमंत्री के खिलाफ भीम आर्मी के चंद्रशेखर आजाद, आजाद समाज पार्टी (कांशीराम), कांग्रेस की चेतना पांडे, समाजवादी पार्टी की शुभावती शुक्ला और बहुजन समाज पार्टी के शम्सुद्दीन ख्वाजा मैदान में है।

 

मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत दक्षिण गोवा के सांकेलिम निर्वाचन क्षेत्र में पहले दौर की मतगणना के बाद अपने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी धर्मेश सगलानी से 436 मतों से पीछे चल रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर, जो निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, पणजी विधानसभा सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अतानासियो मोनसेरेट से पीछे चल रहे हैं।

 

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है। इनकी निगरानी के लिए पांच राज्यों में 650 से अधिक पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं।

 

उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा की गठन के लिए मतगणना शुरू हो गयी है। सभी मतगणना केन्द्र पर पर्यवेक्षक, मतगणना कर्मी, केन्द्रीय सुरक्षा बल तथा प्रत्याशी पहुंचे हैं।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में 4442 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे। इनमें 560 महिलाएं हैं। विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 की मतगणना के लिए सभी 403 विधान सभा में एक-एक प्रेक्षक तैनात हैं।

 

मणिपुर में 60 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को मतगणना हो रही है। मणिपुर के मुख्य चुनाव अधिकारी राजेश अग्रवाल ने कहा कि सभी 16 जिलों में मतगणना हो रही है और मतगणना केंद्रों और आसपास के इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

 

उन्होंने कहा कि मतगणना की प्रक्रिया सुबह आठ बजे डाक मतपत्रों की गिनती के साथ शुरू हुई और ईवीएम में डाले गए मतों की गिनती सुबह साढ़े आठ बजे शुरू होगी।

 

पंजाब में बहुकोणीय मुकाबले के बीच 117 सदस्यीय विधानसभा के लिए गुरुवार सुबह 3 स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के साथ मतगणना शुरू हो गई है। राज्य में 117 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 20 फरवरी को मतदान हुआ था और कुल 1,54,69,618 मतदाताओं ने वोट डाला था।

 

चुनाव परिणाम सीईओ पंजाब की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होंगे। साथ ही वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप्लिकेशन से भी परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं।

 

गोवा में 40 विधानसभा सीटों के लिए वोटो की गिनती शुरू हो चुकी है। यहां चुनाव लड़ने वाले 301 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कुणाल के अनुसार, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद वोटों की गिनती सर्विस वोट और अनुपस्थित मतपत्रों की गिनती के बाद की जाएगी।

 

कुणाल ने कहा कि मतगणना प्रक्रिया सेवा मतदाताओं की गिनती के साथ शुरू हुई, जिसके बाद मतदान अधिकारियों के मतपत्रों की गिनती की जाएगी।

 

उन्होंने कहा कि हमने सभी मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षण दिया है और हमारे पर्यवेक्षक भी सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लिए भारत निर्वाचन आयोग से आए हैं। हमें उम्मीद है कि हमारी मतगणना प्रक्रिया सुबह 10.30 बजे से 11 बजे तक समाप्त हो जाएगी उसके बाद अनिावर्य वीवीपैट की मतगणना की जाएगी।

 

एग्जिट पोल के अनुसार,पंजाब में अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी (आप) एक प्रमुख दावेदार के रूप में उभर रही है, जबकि कांग्रेस सत्ता बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।

 

मुख्य चुनाव अधिकारी एस. करुणा राजू ने यहां मीडिया को बताया कि 66 स्थानों के 117 केंद्रों पर सुबह 8 बजे एक साथ मतगणना शुरू हुई।

 

उन्होंने कहा कि सभी मतगणना केंद्रों पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की 45 कंपनियों की तैनाती के साथ त्रिस्तरीय सुरक्षा उपाय किए गए हैं। राज्य भर में 7,500 कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई थी।

 

93 महिलाओं और दो ट्रांसजेंडर सहित कुल 1,304 उम्मीदवार मैदान में हैं।

 

राज्य में 71.95 प्रतिशत मतदान हुआ, जो पिछले तीन विधानसभा चुनावों में मतदान प्रतिशत की तुलना में सबसे कम प्रतिशत है।

 

साल 2017 के विधानसभा चुनावों में, मतदान प्रतिशत 77.4 दर्ज किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: