27 से फिर चालू हो रही है हवाई उड़ाने

कोरोना वायरस संकट के चलते भारत के लिए आने और जाने वाली वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाओं पर लगी रोक को अब केंद्र सरकार ने फिर से बहाल कर दिया है।भारत सरकार ने 27 मार्च, 2022 से अंतरराष्ट्रीय नियमित उड़ानों को फिर से शुरू करने का ऐलान किया है। हालांकि इस दौरान अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करना अनिवार्य होगा। देश-दुनिया में कोरोना वायरस के नए मामले कम होने के बाद सरकार ने ये फैसला लिया है।

 

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक आदेश में मंगलवार को कहा गया है कि 25 महीने के प्रतिबंध के बाद भारत के लिए और भारत से अंतर्राष्ट्रीय अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ानें 27 मार्च से फिर से शुरू होंगी। इस फैसले के बाद अब दुनियाभर की एयरलाइनों को भारत में अपने सेवाएं देने की अनुमति मिल गई है। अब तक एयरलाइनें केवल एयर बबल व्यवस्था के तहत भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित कर रही थीं। द्विपक्षीय समझौतों के अनुसार क्षमता संचालित करने के लिए, और गर्मियों की यात्रा के मौसम से पहले विदेशी मार्गों पर किराए में कमी आ सकती हैंएक अधिकारी ने कहा, ‘दुनिया भर में बढ़े हुए टीकाकरण कवरेज को मान्यता देने के बाद और विशेषज्ञों की सलाह से भारत सरकार ने 27.03.2022, यानी समर शेड्यूल 2022 की शुरुआत से भारत के लिए और भारत से अनुसूचित वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने का फैसला किया है।’ 15 दिसंबर, 2021 से अंतरराष्ट्रीय अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ानों को फिर से शुरू करने की एक पूर्व योजना को सरकार द्वारा ओमिक्रॉन वेरिएंट के फैलने के बाद स्थगित कर दिया गया था। अंतर्राष्ट्रीय संचालन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार यात्रा के लिए सख्त पालन के अधीन होगा।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: