अब छात्रों को मिलेगी नि:शुल्क शिक्षा, होगी फीस पुनर्भरण


अब छात्रों को मिलेगी नि:शुल्क शिक्षा, होगी फीस पुनर्भरण

 

 

 

( माणकमल भंडारी )

 

 

भीनमाल  ।

 

 

इस साल से छात्रों के लिए शिक्षा नि:शुल्क होगी एवं वीएमओयू बालिका दूरस्थ शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के तहत फ़ीस पुनर्भरण की व्यवस्था भी उपलब्ध, रहेगी । प्रदेश में पहली बार ओपन यूनिवर्सिटी से एक साथ दो डिग्री मिलेगी । आवेदन की अंतिम तिथि 28 फरवरी है एवं किताबें ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी ।

 

वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय के 52 से अधिक कोर्सेज में प्रवेश आवेदन करने की आखिरी तिथि 28 फरवरी कर दी है । क्षेत्रीय निदेशक डॉ. एस. के. कुलश्रेष्ठ ने बताया कि पहली बार यूनिवर्सिटी से अब विद्यार्थी एक साथ दो डिग्री भी कर सकते है । एक डिग्री नियमित विश्वविद्यालय से व दूसरी खुला विश्वविद्यालय से की जा सकती है । ऐसा अवसर देने वाली वीएमओयू  प्रदेश की पहली यूनिवर्सिटी बन गई है तथा साथ ही छात्राओं को पूरी फ़ीस वापस मिल सकेगी । विश्वविद्यालय में प्रवेश लेते समय जो विद्यार्थी किताबें नहीं लेने एवं ऑनलाइन पुस्तकें प्राप्त करने का विकल्प चुनते है तो उन्हें शुल्क में 15 प्रतिशत की छूट दी जाएगी । संचालित स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में एमए, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, पुलिस प्रशासन, राजस्थानी, संस्कृत, अंग्रेजी, हिंदी, गणित, भूगोल, इतिहास, समाज शास्त्र, शिक्षा, समाज कार्य एवं मनोविज्ञान, वाणिज्य, पत्रकारिता, कंप्यूटर साइंस, पुस्तकालय विज्ञान तथा स्नातक कार्यक्रमों में बीए, बीकॉम, बीसीए, बीबीए, पत्रकारिता, पुस्तकालय, विज्ञान कार्यक्रमों तथा विभिन्न डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कार्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं ।

 

छात्राओं को नि:शुल्क शिक्षा करने पर वीएमओयू के सभी सात क्षेत्रीय केंद्रों में से सर्वाधिक प्रवेश जोधपुर क्षेत्रीय केंद्र पर हुए है । अब तक जोधपुर क्षेत्रीय केंद्र पर 7500 से अधिक के प्रवेश हो चुके है । छात्राओं की सुविधा हेतु विश्वविद्यालय ने तहसील एवं जिला स्तर पर प्रायोगिक कैंप की व्यवस्था की है ताकि दूर दराज की छात्राएं अपने आस – पास ही प्रायोगिक कैंप में शामिल हो सके । विश्वविद्यालय के सहायक कुलसचिव सुरेशकुमार शर्मा ने बताया कि क्षेत्रीय केंद्र जोधपुर हेतु आधुनिक तकनीक का प्रयोग करते हुए क्षेत्रीय केंद्र जोधपुर का अधिकृत टेलीग्राम चैनल भी बनाया गया है । जिसमें समय – समय पर विद्यार्थियों के मोबाइल पर आवश्यक सूचनाएं भेजी जाती है । इससे फ़ायदा यह हुआ की विद्यार्थियों को मोबाइल पर सुचना प्राप्त होने के कारण उनका समय बचा रहा है ।

 

डॉ. कुलश्रेष्ठ ने बताया कि ज्यादातर आवेदन इस वर्ष सत्र जनवरी 2023 में 60 प्रतिशत से अधिक आवेदन छात्राओं के प्राप्त हो रहे है । जिसमें बी.ए. के सर्वाधिक प्रवेश 3800 है । विश्वविद्यालय में विद्यार्थी स्नातक, स्नातकोत्तर, सर्टिफिकेट एवं डिप्लोमा में प्रवेश ले सकते है । विद्यार्थीयों को सुविधा हेतु जोधपुर संभाग में विभिन्न तहसील एवं जिलों में नजदीक परीक्षा केंद्र भी बनाये गए है । छात्र किसी भी ई-मित्र व ऑनलाइन अपना स्वयं प्रवेश हेतु आवेदन कर सकता है । प्रवेश आवेदन की हार्ड कॉपी क्षेत्रीय केंद्र पर जमा करवाने की जरुरत नहीं है ऑनलाइन ही छात्र का प्रवेश कर उसके मोबाइल पर सूचना सुनिश्चित की जाती है । बालिकाओं के अतिरिक्त अन्य विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रवृत्ति देय है ।

 

छात्र हित में ऑनलाइन प्रवेश तथा घर बैठे पुस्तकें, अंकतालिकाएं प्राप्त करने की सुविधा है । विश्वविद्यालय में जनवरी 2023 प्रवेश सत्र के लिए प्रोफेशनल कोर्सेज एमबीए- एमसीए कार्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो गए हैं। क्षेत्रीय केंद्र जोधपुर के निदेशक डॉ. सुरेन्द्रकुमार कुलश्रेष्ठ ने बताया कि विद्यार्थी किसी भी ई-मित्र अथवा नेटबैंकिंग-क्रेडिटकार्ड के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क जमाकर आवेदन कर सकते हैं । प्रवेश के लिए आवश्यक योग्यता संबंधी दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं। विश्वविद्यालय के जनवरी प्रवेश सत्र के लिए अंतिम तिथि 28 फरवरी है। संचालित कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्राप्त की जा सकती है ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें