अब रेलवे स्टेशनों पर भी होगी फ्लाइट टिकट बुक, बन सकेंगे आधार कार्ड भी

झांसी में आने वाले दिनों में रेलवे स्टेशन को नई सुविधाओं से लैस किया जाएगा। इसके बाद स्टेशन केवल आवागमन का जरिया ही नहीं रहेंगे, बल्कि वहां यात्रियों को अन्य सुविधाएं भी हासिल होंगी।यहां तक कि रेलवे स्टेशन से यात्री हवाई जहाज तक का टिकट बुक करा सकेंगे। इतना ही नहीं, पैन और आधार कार्ड भी बनवा सकेंगे।

 

रेल प्रशासन की ओर से यात्री सुविधाओं में लगातार इजाफा किया जा रहा है। इसी क्रम में रेलवे की संस्था रेलटेल अब स्टेशनों पर रेलवायर साथी कीयोस्क लगाने जा रही है। इन कीयोस्क के माध्यम से यात्री ट्रेन का टिकट बुक कराने के साथ-साथ हवाई जहाज की टिकट भी बुक करा सकेंगे।

 

इसके अलावा, आधार कार्ड, पैन कार्ड व वोटर कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकेगा। मोबाइल रिचार्ज की भी सुविधा मिलेगी। इस बहुउद्देश्यीय कीयोस्क के माध्यम से यात्री अपना इनकम टैक्स रिटर्न तक फाइल कर सकेंगे। आने वाले दिनों में इसमें अन्य सेवाओं को भी शामिल किए जाने की योजना है।

 

200 स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा

विदित हो कि शुरुआत में 200 स्टेशनों पर ये सुविधा मुहैया कराने की तैयारी है। पूर्वोत्तर रेलवे के दो स्टेशन वाराणसी व प्रयागराज से इसकी शुरुआत हो चुकी है। झांसी के वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन पर भी यात्रियों को ये सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

 

यात्रियों को होगी आसानी

रेल प्रशासन में जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि रेल प्रशासन द्वारा यात्री की सुविधाओं में लगातार वृद्धि की जा रही है। इसी कड़ी में रेलवायर साथी कीयोस्क लगाने की तैयारी है। इससे यात्रियों को एक ही स्थान पर अलग-अलग सुविधाएं हासिल हो जाएंगी। उन्हें अपने जरूरी काम समय पर पूरा करने में आसानी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: