सीतापुर राजकीय इंटर कॉलेज सीतापुर में डिजिटल क्लास रूम का दिव्य भव्य उद्घाटन

सीतापुर राजकीय इंटर कॉलेज सीतापुर में डिजिटल क्लास रूम का दिव्य भव्य उद्घाटन मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अनुज सिंह, विशिष्ट अतिथि मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा, कार्यक्रम संयोजक जिला विद्यालय निरीक्षक अनूप तिवारी, सहसंयोजक डॉक्टर नरेंद्र सिंह उप प्रधानाचार्य राजकीय इंटर कॉलेज सीतापुर, अतिथि हर्ष मवार समाज कल्याण अधिकारी ने एक साथ मां सरस्वती के प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन पुष्पार्चन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

जिलाधिकारी महोदय ने सर्वप्रथम राजकीय इंटर कॉलेज सीतापुर के पुस्तकालय का निरीक्षण किया। इसके पश्चात डिजिटल क्लास रूम का रिबन काटकर शुभारंभ किया। लेफ्टिनेंट खान शादाब जमीर, मोहम्मद इसरार, सचिन मिश्रा, रवि सक्सेना, शिव कुमार त्रिवेदी, राकेश वर्मा सभी ने क्रमशः मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि, कार्यक्रम संयोजक, सहसंयोजक को बैज लगाकर और पुष्पगुच्छ देकर स्वागत अभिनंदन किया। कार्यक्रम का स्वागत भाषण जिला विद्यालय निरीक्षक अनूप तिवारी ने संबोधित करते हुए कहा कि डिजिटल प्लस भारत सरकार के डिजिटलीकरण के सपनों को पूरा करेगी और साथ ही राजकीय इंटर कॉलेज सीतापुर के बच्चे नवाचार के माध्यम से पढ़ सकेंगे। सभी का स्वागत करते हुए अपनी वाणी को विराम किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अनुज सिंह जिलाधिकारी सीतापुर ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा सतत प्रयास है ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली के साथ-साथ नवाचार के माध्यम से किस प्रकार से रुचिकर शिक्षा की ओर अग्रसर हुआ जा सकता है। इसके लिए ही राजकीय इंटर कॉलेज सीतापुर में डिजिटल क्लासरूम की स्थापना कराई गयी है। ग्रामीण प्रदेश से आने वाले बच्चों को यूट्यूब के माध्यम से पीडी के माध्यम से अपनी स्लाइड तैयार करके प्रतियोगी परीक्षाएं जैसे एन0डी0ए0, सी0डी0एस0, सिविल, वन डे एक्जाम से संबंधित परीक्षा के सिलेबस को इंटर में पढ़ने वाले छात्रों को बताना है और उनके लक्ष्य के अनुसार आप सभी शिक्षकों को विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करना है, क्योंकि किसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन की अति आवश्यकता होती है। उसके लिए आपको अथक प्रयास करके विद्यार्थियों को भारत के नव निर्माण के लिए तैयार करना है। इस डिजिटल क्लास मैं आप सभी शिक्षक अपने सिलेबस को पढ़ाने के साथ-साथ अन्य प्रकार के नवाचार करके क्लास में बच्चों को को कुछ नया करने का जज्बा पैदा कर सकते हैं एवं सभी विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य के लिए प्रतिदिन सोचना है कि लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें। इसके लिए सतत संवेदनशील रहना है। असंभव में संभव के जीने की कला विद्यार्थियों को गुरुजनों से सीखने को मिलती है। इस प्रकार सभी को शुभकामनाएं देते हुए बधाई दी।

विशिष्ट अतिथि अक्षत वर्मा मुख्य विकास अधिकारी ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि डिजटल क्लास रूम में आप सभी क्रिएटिव क्लास के माध्यम से पढ़ा सकते हैं। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की सामग्री का कलेक्शन कर बच्चों को उच्च स्तर तक स्थापित करने में अपना सहयोग प्रदान करें एवं रुचिकर क्लास बनाकर अध्यापकों से पढ़ाने का निवेदन किया।

कार्यक्रम का आभार ज्ञापित करते हुए डॉक्टर नरेंद्र सिंह ने कहा कि यह डिजिटल क्लास वास्तव में राजकीय इंटर कॉलेज सीतापुर के लिए गौरव का क्षण लेकर आई है। ग्रामीण परिवेश के बच्चों को अच्छा सीखने को मिलेगा एवं सभी अतिथियों का आभार ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम के समापन की घोषणा की इसके पश्चात जिलाधिकारी अनुज सिंह को स्मृति चिन्ह के रूप में सम वेदना पुस्तक जिला विद्यालय निरीक्षक अनूप तिवारी ने भेंट की। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अक्षत वर्मा मुख्य विकास अधिकारी को दिव्य काशी भव्य काशी पुस्तक लेफ्टिनेंट खान शादाब जमीर ने भेंट की।

कार्यक्रम का सफल संचालन आशीष कश्यप भैया जी ने किया इस अवसर पर राकेश वर्मा, रवि सक्सेना, डॉक्टर शादाब आलम, वीरेश सिंह, मोहम्मद इसरार सचिन बाजपेई, योगेश मिश्रा, योगेश शुक्ला ,अनिल कुमार शुक्ला प्रवीण श्रीवास्तव अरविंद मोहन श्रीवास्तव आदि लोग उपस्थित रहे।

इसके पश्चात जिलाधिकारी अनुज सिंह ने राजकीय इण्टर कालेज के प्रागंण ने स्थापित राजकीय पुस्तकालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पुस्कालय में पुस्तकों के रख-रखाव को देखा एवं आवश्यक निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: