जाने वैक्सीन के बाद पेरासिटामोल टेबलेट खानी चाइए या नहीं

जो न‍िष्‍कर्ष सामने आए हैं, वह बताते हैं कि इन दवाओं में से कुछ पुराने और नए संक्रामक रोगों के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने की क्षमता को उजागर करती हैं. इसमें कहा गया है कि टीकाकरण (Vaccination) से पहले या तुरंत बाद पेरासिटामोल (Paracetamol) या इबुप्रोफेन लेना सही नहीं है और न ही इसकी स‍िफार‍िश की जा सकती है. क्‍योंकि यह शरीर के इम्‍यून स‍िस्‍टम को कम कर सकता है.

 

यह अध्ययन ‘ब्रिटिश जर्नल ऑफ क्लिनिकल फार्माकोलॉजी’ जर्नल में प्रकाशित हुआ है. हालांकि इन दवाओं में र‍िसर्च ने दर्द और बुखार के मैनेज करने के उनके प्रभावों पर ध्यान केंद्रित किया है. अब तक संक्रामक रोगों के इलाज पर इन दवाइयों का प्रभाव विशेष रूप से स्पष्ट नहीं था. नतीजे र‍िसर्च के इस कम-मान्यता प्राप्त क्षेत्र में व्यापक प्रभाव के साथ और अधिक अध्ययन की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हैं.

 

एस्पिरिन तपेदिक के लिए एक किफायती और बेहतरीन ऑप्‍शन

 

र‍िसर्च बताती है कि दर्द के लिए इस्‍तेमाल की जाने वाली मॉर्फिन इम्‍यून स‍िस्‍टम की प्रमुख कोशिकाओं को दबा देता है, जहां कैंसर सर्जरी के बाद संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. नतीजों में यह बात सामने आई है कि पेरासिटामोल, इबुप्रोफेन, एस्पिरिन जैसी दवाई कोरोना वैक्‍सीन से मिलने वाले इम्‍यून र‍िस्‍पॉन्‍स को कम कर सकते हैं.

इसमें आगे बताया गया कि एस्पिरिन तपेदिक के लिए एक किफायती और बेहतरीन ऑप्‍शन हो सकता है, जो मुख्य रूप से गरीब देशों को प्रभावित करता है. इसके लाभकारी परिणाम जानवरों और मनुष्यों में दिखाई देते हैं.

 

र‍िसर्च से हैरान रह गए लेखक

 

सिडनी विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मेडिसिन एंड हेल्थ के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने संक्रामक रोग प्रतिक्रियाओं के संबंध में आगे के शोध और परीक्षणों के महत्व को ध्यान में रखते हुए उपलब्ध साक्ष्य की व्यापक गुंजाइश रखने के लिए ‘क्‍ल‍िन‍िकल’ समीक्षा का विकल्प चुना. शोध ब‍िना किसी तैयारी के था और प्रमुख लेखक क्रिस्टीना अब्देल शहीद के साथ निष्कर्ष अप्रत्याशित थे. उन्‍होंने कहा कि वे शुरू में महामारी के दौरान पेरासिटामोल के संभावित प्रभावों का अध्ययन करने में रुचि रखते थे, जब लोगों ने कोव‍िड-19 के पहले महीनों में दवा की जमाखोरी की थी. उन्‍होंने कहा कि हमने आम तौर पर दर्द निवारक और बुखार की दवाओं का अध्ययन करने का फैसला किया और जो हमने पाया उससे चकित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: