पायनियर धान कंपनी के तत्वावधान में जैतापुर में हुआ बैठक का आयोजन

*पायनियर धान कंपनी के तत्वावधान में जैतापुर में हुआ बैठक का आयोजन*

 

संवाददाता

 

*200 किसानों को धान काटने के लिए बांटी गई दराती*

 

*प्रगतिशील किसान प्रधानाचार्य आशुतोष को किया गया सम्मानित*

 

*औरैया।* विकासखंड औरैया ग्राम पंचायत जैतापुर मैं रविवार को पायनियर कंपनी के तत्वावधान में एक बैठक का आयोजन हुआ जिसमें धान की उन्नतशील प्रजाति की विषय में विस्तृत जानकारी दी गई इसके साथ ही लगभग 200 किसानों को दराती वितरित की गई। इसके अलावा धान में लगने वाले रोग के विषय में विस्तृत जानकारी दी गई। कार्यक्रम के दौरान प्रगतिशील किसान को सम्मानित किया गया। बैठक के दौरान आए हुए किसानों को स्वल्पाहार कराया गया।

ग्राम पंचायत जैतापुर में रविवार को पायनियर कंपनी की तरफ से किसानों के साथ एक बैठक का आयोजन हुआ, जिसमें कंपनी के एजेंट रोहित दुबे ने पायनियर धान 27 पी 37 वैरायटी के विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि यह वैरायटी अन्य धानों की अपेक्षाकृत सर्वोत्तम है, एवं 128 व 125 दिन में पककर तैयार हो जाती है। इसके अलावा नकली बीज के विषय में भी किसानों को जानकारी दी गई। इसके साथ ही धान की फसल में लगने वाले कंडवा रोग के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। आगे कहा कि अगले 20 से 25 दिन में धान की फसल पककर तैयार हो जाएगी। काटते समय हल्की सी नमी होनी चाहिए। बैठक के दौरान प्रगतिशील किसान प्रधानाचार्य आशुतोष यादव को सम्मानित किया गया। श्री यादव के द्वारा 10 बीघा धान की उपरोक्त वैरायटी का उत्पादन किया गया है। इसके अलावा किसान अजय तिवारी, सुनील दुबे, रामवीर चौधरी, सोमेश्वर, राकेश, त्रिभुवन व श्याम बाबू समेत लगभग एक दर्जन किसानों ने उपरोक्त वैरायटी का धान उत्पादन किया है। ग्राम पंचायत में बैठक के दौरान प्रमुख रूप से ग्राम प्रधान प्रतिनिधि अनुज यादव के अलावा गांव के अन्य संभ्रांत लोग मौजूद रहे। बैठक के उपरांत आए हुए महिला पुरुष किसानों को स्वल्पाहार कराया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: