1 अप्रैल से इस काम को करें जरूर, नहीं तो बाद में पड़ सकता है पछताना

31 मार्च न सिर्फ वित्तीय वर्ष का आखिरी दिन होता है बल्कि यह कई वित्तीय कामों की भी डेडलाइन होती है। यदि इन वित्तीय कामों को समय पर पूरा नहीं किया जाता है तो अगले वित्त वर्ष में समस्या हो सकती हैआज हम आपको ऐसे ही पांच कामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको 31 मार्च 2022 से पहले किया जाना जरूरी है।

 

1- विलंबित या संशोधित आईटीआर

 

यदि आपने अभी तक मूल्यांकन वर्ष 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न (आईटीआर) नहीं दाखिल नहीं किया है तो यह काम 31 मार्च तक किया जा सकता है। साथ ही इस तारीख तक संशोधित आईटीआर भी दाखिल किया जा सकता है।

 

2- आधार-पैन लिंक

 

आधार और पैन नंबर को लिंक करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 है। यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो 31 मार्च से पहले आधार और पेन को लिंक करा सकते हैं। यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो पैन नंबर अवैध हो जाएगा।

 

3- बैंक खाता केवाईसी अपडेट

 

पहले बैंक खाता केवाईसी अपडेट कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2021 थी। कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट को देखते हुए आरबीआई के केवाईसी अपडेट करने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च 20224- अग्रिम कर किस्त

 

आयकर अधिनियम की धारा 208 के तहत 10 हजार रुपये से ज्यादा की आयकर देनदारी वाले करदाता को अग्रिम कर दे सकते हैं। इसका चार किस्तों में भुगतान किया जा सकता है। अंतिम किस्त का भुगतान 15 मार्च से पहले किया जाना जरूरी है।

 

5- टैक्स बचत निवेश

 

आयकर से बचने के लिए करदाता को बचत में निवेश करना जरूरी है। यह निवेश मूल्यांक वर्ष के खत्म होने से पहले किया जाना चाहिए। ऐसे में यदि आप भी कर बचत वाली योजना में निवेश करना चाहते हैं तो 31 मार्च से पहले ऐसा कर लें। कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: