जनपद सीतापुर में स्वतंत्रता दिवस का 75 वा महोत्सव धूमधाम से मनाया

सीतापुर जनपद में 75 वां स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2022 को पूरे हर्षोल्लास के साथ आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाया गया। जिलाधिकारी अनुज सिंह ने कलेक्ट्रेट प्रांगण में प्रातः 08.00 बजे ध्वजारोहण किया। तत्पश्चात राष्ट्रगान किया गया। इसी कड़ी में जिलाधिकारी अनुज सिंह एवं अपर जिलाधिकारी राम भरत तिवारी ने कलेक्ट्रेट प्रांगण में वृक्षारोपण भी किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुज सिंह ने स्वतंत्रता दिवस की शुभकानाएं देते हुये कहा कि आज का दिन एक बड़ा विशिष्ट दिन है, ये जो दिवस है, यह एक वर्ष के त्यौहार की तरह आयोजित है। एक तरह से कहे तो आज इसका समापन हो रहा है। एक वर्ष पहले भारतवर्ष के 75 वां स्वतंत्रता दिवस वर्ष मनाने की शुरूआत हुयी थी और आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में इसको मनाया गया और हम अपने स्वतंत्र भारतवर्ष के 76 वें जन्म दिवस में प्रवेश कर रहे हैं। ये ऐतिहासिक क्षण हर 25 वर्ष पर आता है। उन्होंने बताया कि कल हमारे देश की राष्ट्रपति महोदया ने वर्ष 2047 में हमारा भारतवर्ष कैसा हो, की परिकल्पना रखी है, जिसके अनुसार इन 75 वर्षों में हमारे देश की अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य सुविधाएं, आधारभूत संरचना में भारतवर्ष में बहुत तेजी से वृद्धि हुयी है, जबकि ऐसे बहुत से राज्य हैं जो कि सुपर पावर की श्रेणी में आते हैं, ने इस मुकाम को पाने में एक दशक से ज्यादा का समय लगा दिया है, जो हम लोगों ने 75 वर्ष में प्राप्त कर लिया है। उन्होंने कहा कि मैं आशा करता हूं कि आज यहां जितने लोग मौजूद हैं, आप सभी लोग यहां से यह संकल्प लेकर जायेंगे कि अगले जो 25 वर्ष होंगे और आज से 25 वर्ष बाद यानि 2047 में आप होंगे या जो भी आगे की पीढ़ी होगी तो वो भारतवर्ष उस समय सबसे शक्तिशाली देश के रूप में उभरेगा। भारतवर्ष के प्रति हम सबका जो भी दायित्व होगा, उसको हम सब अच्छी तरह से निभायेंगे। हम सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी स्थिति मे हमारा भारतवर्ष पीछे न रहे और हमेशा आगे की ओर अग्रसर रहे ताकि विश्व में सबसे शक्तिशाली देश बनकर उभर सके। तत्पश्चात इसी श्रंखला में आजादी की 75वीं वर्षगाठ के उपलक्ष्य में कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में भी जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अंतिम स्वतंत्रता सेनानी के परिजनों का स्वागत कर वहां उपस्थित समस्त अधिकारीगण, कलेक्ट्रेट के समस्त कर्मचारियों एवं विशिष्ठ गणमान्य नागरिकों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं के साथ-साथ धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि पिछले 75 वर्षों में हमारे देश में बहुत उतार चढ़ाव रहा है। सन 1947 में अंग्रेज जब हमारा देश छोड़कर गये तो हमारा देश आर्थिक तंगी से जूझ रहा था। उस समय बहुत ही विषम परिस्थिति रही है। कई लोग ने अपना परिवार खो दिया। हमारा भारत देश सच्चे मायने में कभी पराधीन नही रहा। उन्होंने कहा कि हमारे देश की करीब 20 हजार भाषाएं हैं, हमारे देश के लोग बिना एक दूसरे की भाषा समझे एक दूसरे को बहुत अच्छे से समझ लेते हैं, यही हमारे देश की विशिष्टता है। जब देश को आजादी मिली थी उस समय भारत में 12 प्रतिशत ही शिक्षा थी किन्तु आज 84 प्रतिशत शिक्षा है। उस समय भारत में मात्र 33 इंजीनियरिंग कालेज थे किन्तु आज 6000 इंजीनियरिंग कालेज हैं। अब हर जनपद में मेडिकल कालेज है। जैसे ही भारत आजाद हुआ वैसे ही महिलाओं को वोट डालने का अधिकार मिल गया जबकि अमेरिका को यह अधिकार देने में 150 वर्ष लग गये। हम लोगों को यह देश आजाद होकर मिला है इसलिए हम लोगों की जिम्मेदारी बनती है कि देश की पिछली कुर्बानियों एवं परित्याग को जाने व देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी व दायित्वों का भली प्रकार निर्वहन करें ताकि हम भारत देश को और सशक्त बना सके।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी न्यायिक हरिशंकर लाल शुक्ला, अपर जिलाधिकारी वि0एवंरा0 राम भरत तिवारी, नगर मजिस्ट्रेट अमृता सिंह ने भी स्वतंत्रा दिवस की 75 वीं वर्षगाठ के उपलक्ष्य में अपने-अपने विचार व्यक्त करते हुये हम सभी से अपने देश के प्रति अपने-अपने दायित्वों व कर्तव्यों का निर्वहन करने की अपेक्षा की।

कार्यक्रम की शुरूआत ‘‘वन्दे मातरम गीत‘‘ एवं पीयुष श्रीवास्तव, कम्प्यूटर लेक्चेरर, सेक्रेट हार्ट के ‘‘विजयी विश्व तिरंगा प्यारा, झण्डा ऊंचा रहे हमारा‘‘ देश प्रेम गीत से हुई। इसी कड़ी में डिप्टी कलेक्टर नेहा मिश्रा ने भी ‘‘ऐ मेरे वतन के लोगों, जरा आंख मे भर लो पानी‘‘ गीत की सराहनीय प्रस्तुति की। कार्यक्रम का संचालन श्री नीरज अग्निहोत्री, प्रशासनिक अधिकारी कलेक्ट्रेट ने किया। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: