आम फसल में नई कोपलों पर थ्रिप्स कीट का आक्रमण शुरू, किसानों के लिए सलाह

सीतापुर दिनांक 19 फरवरी 2022 (सू0वि0) जिला उद्यान अधिकारी सौरभ श्रीवास्तव ने बताया है कि विगत वर्षों में आम की फसल में थ्रिप्स नामक कीट से आम उत्पादकों को बहुत नुकसान होता आया है, इस वर्ष भी आम में नयी मंजर और कली निकल रही हैं। बहुत से बागों में अभी ये कलियॉ एक इंच की भी नहीं हुयी हैं पर इन पर थ्रिप्स का आक्रमण शुरू हो गया है। शोध संस्थान के कीट वैज्ञानिक डॉ0 एच.एस. सिंह और डॉ0 गुंडप्पा के अनुसार ये कीट कली के छिलकों के अंदर देखे जा सकते हैं पर इस तरह के प्रारंभिक कीट उपस्थिति की पहचान किसान भाई नहीं कर पा रहे हैं और कीट नियंत्रण का काम फूल निकल आने के बाद शुरू करने की सोच रहे हैं जो कि सामान्यतया हॉपर के लिए होता है।
ऐसे में बागान मालिकों को सलाह दी जाती है कि आम में निकलने वाली नई कली को खोल कर तुरंत निरीक्षण करें, कली को खोल कर मोबाईल के स्क्रीन पर रखें और हल्का सा झटका दें, बहुत सारे छोटे छोटे भागते हुए कीड़े ही थ्रिप्स हैं पर इनकी संख्या अभी कम है अगर इनको रोका नहीं गया तो ये जैसे-जैसे तापमान बढ़ेगा और फूल विकसित होंगे वैसे-वैसे ये पूरे बाग में आने वाले फूल और छोटे फलों को नष्ट कर देंगे। इस कीट द्वारा नष्ट की गयी नई कोपलों और अविकसित फलों को दिए गये फोटों में देखा जा सकता है। यदि ये कीट कलियों में देखे जा रहे हैं तो इमिडाक्लोप्रिड 17.8प्रतिशत एस.एल. (0.3मिली/ली.) या थिएमेथेक्सम 25प्रतिशत डब्लू जी (0.3ग्राम/ली) या मोनोक्रोटोफॉस 36 प्रतिशत एस.एल. (1.5मिली/ली.) का छिड़काव करें। इससे थ्रिप्स कीट की प्रारम्भिक संख्या को रोका जा सकेगा और इस स्प्रे का असर हॉपर भी पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: