लखनऊ में रोजगार मेले का हुआ शुभारंभ

सीतापुर मा0 मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश द्वारा लखनऊ में रोजगार संगम ऋण मेले का मिशन रोजगार युवाओं के साथ खड़े मंजिल की ओर बढ़े हैं के साथ शुभारम्भ कर रोजगार परक योजनाओं के अंतर्गत संचालित योजनाओं के लाभार्थियों को 2022-23 में रू0 2.35 लाख करोड़ की वार्षिक ऋण योजना एवं वृहद मेला के अन्तर्गत 1.90 लाख हस्तशिल्प, कारीगरों एवं छोटे उद्यमियों को 16 हजार करोड़ का ऋण वितरण किया तथा उ0प्र0 के पाँच जनपदों आगरा, आजमगढ़, सीतापुर, सिद्धार्थनगर तथा अंबेडकर नगर में नव निर्मित कॉमन फैसिलिटि सेंटर (सी0एफ0सी0) का ऑनलाइन शुभारम्भ किया। जिसका सजीव प्रसारण जनपद के लाभार्थियों को दिखाया गया।

मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के प्रोत्साहन व बैकों के साकारात्मक सहयोग से आज उ0प्र0 के युवाओं को उनकी आकाक्षाओं के अनुरूप रोजगार मेला। बेरोजगारी दर को 18 प्रतिशत से कम करते हुए 3 प्रतिशत से भी नीचें लाने में हमें सफलता मिली है। जिन परिवारों में से अब तक किसी भी सदस्य को सरकारी नौकरी/रोजगार नही मिली है, हमारा प्रयास होगा कि हर एक परिवार के एक सदस्य को नौकरी/रोजगार या स्वतः रोजगार से जोड़े। कोरोना काल खण्ड में लोन मेला आयोजित करने वाला उ0प्र0 पहला राज्य है। 2017 के बाद उ0प्र0 सरकार ने जब कार्य प्रारम्भ किया तो न केवल कृषि के क्षेत्र में अनन्त सम्भावनाओं को आगे बढ़ाया, बल्कि परम्परागत उद्यम को प्रोत्साहित करने के लिए 2018 में शोध व व्यापक कार्ययोजना के साथ ‘एक जिला एक उत्पाद’ कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया जो आज उ0प्र0 के विकास में मील का पत्थर साबित हो रहा है।

मा0 विधायक बिसवां निर्मल वर्मा व जिलाधिकारी अनुज सिंह ने आये हुये लाभार्थियों को उनका व्यवसाय स्थापित करने के लिये चेक का वितरण भी किया।

इसके उपरान्त मा0 विधायक बिसवां निर्मल वर्मा ने स्थापित किये गये सामान्य सुविधा केन्द्र कॉमन फैसिलिटी सेंटर का उद्घाटन फीता काटकर किया। उन्होंने सेंटर में पहुंचकर कामगारों से वार्ता की तथा स्थापित मशीनों को देखते हुये उसके बारे में जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने भी कामगारों से वार्ता की तथा मशीनों के बारे में जानकारी लेते हुये उन्हें और अधिक अच्छा कार्य करने हेतु प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी बिसवां पी0एल0 मौर्य, अधिशासी अभियन्ता यू0पी0एस0आई0सी0, उपायुक्त उद्योग आशीष गुप्ता, सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: