पूर्वोत्तर में बाढ़ से हुई 131 लोगों की मौत, इन क्षेत्रों में हो रहा हाहाकार

असम: मूसलाधार बारिश से पूर्वोत्तर राज्यों में गहरा संकट उत्पन्न हो चुका है। लगातार बारिश की वजह से यहां भूस्खलन और बाढ़ ने लोगों के जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है। असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अधिक मौतों और तबाही की सूचना मिली। केंद्र सरकार ने उस क्षेत्र को सहायता प्रदान करने का वादा किया जहां अब तक 131 लोगों की मौतें हुई हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि एक अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय दल नुकसान का आकलन करने के लिए असम और मेघालय के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेगा। मुख्यमंत्रियों हिमंत बिस्वा सरमा और कोनराड संगमा से बात करने के बाद उन्होंने कहा कि केंद्र क्षेत्र के लोगों के साथ मजबूती से खड़ा है।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) द्वारा जारी एक बुलेटिन के अनुसार, राज्य ने सोमवार को 32 बाढ़ प्रभावित जिलों में से आठ में 11 लोगों की मौत दर्ज की। पांच अन्य जिलों में दो बच्चों सहित सात लोगों के लापता होने की खबर है। मरने वालों में नगांव जिले में तैनात दो पुलिसकर्मी भी शामिल हैं, जो रविवार देर रात कामपुर में बाढ़ में फंसे लोगों की मदद करने की कोशिश में बाढ़ के पानी में डूब गए थे।

 

एएसडीएमए के मुताबिक, इस साल मई और जून के महीनों में बारिश की मात्रा पिछले वर्षों के सामान्य औसत से अधिक है। एएसडीएमए के सीईओ जीडी त्रिपाठी ने कहा, “इस मौसम में यह एक चरम मौसम की घटना है और इसने बचाव और राहत प्रयासों और प्रभावित लोगों पर भी अतिरिक्त दबाव डाला है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: