आओ एक साथ मिलकर नीली पृथ्वी की रक्षा करें 

आओ एक साथ मिलकर नीली पृथ्वी की रक्षा करें

 

महासागर हमारे ग्रह के फेफड़े हैं ऑक्सीजन, भोजन, दवाओं के प्रमुख स्त्रोत सहित जीवन मंडल का महत्वपूर्ण हिस्सा है – यूएन का सराहनीय मंथन – एड किशन भावनानी

 

गोंदिया – अंतरराष्ट्रीय स्तरपर दुनिया के महासागर सृष्टि में उपस्थित 84 लाख़ योनियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। मेरा मानना है कि शायद यह बात अधिकतम मानवीय जीवों के समझ के बाहर होगी कि कैसे महासागर मानवीय व सृष्टि में विचरित अन्य जीवों के लिए उनका जीवन को सुचारू रूप से चलाने में महत्वपूर्ण योगदान देतें है!! इसकी चर्चा हम आज इस आर्टिकल में विश्व महासागर दिवस 8 जून 2022 के उपलक्षमें करेंगे इसमें इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की सहायता ली गई है।

साथियों, दुनिया के महासागर पृथ्वी पर जीवन के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, वे हमारे ग्रह के फेफड़े हैं, जो हम सांस लेते हैं, अधिकांश ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, भोजन और दवाओं का एक प्रमुख स्रोत और जीवमंडल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। पिछले कुछ दशकों में, प्रदूषण, अत्यधिक मछली पकड़ने और समुद्री आवासों के शोषण के अन्य रूपों के खतरों में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक 3 अरब से अधिक लोग महासागर आधारित उद्योगों में कार्यरत हैं जो समय के अनुसार बढ़ते रहेंगे इसलिए महासागरीय संसाधनों को समाप्त होने से बचाने, इनके सतत उपयोग व सुरक्षा की आवश्यकता है जलीय पारिस्थितिकी तंत्र में जीवो पौधों की अनगिनत प्रजातियां मौजूद हैं।

साथियों बातअगर ह ममहासागरों के महत्व और उसकी जानकारी की करे तो, केवल एक वैश्विक महासागर है। यह पाँच भौगोलिक क्षेत्रों में विभाजित है -प्रशांत महासागर अटलांटिक महासागर, हिंद महासागर, आर्कटिक महासागर और दक्षिणी महासागर। जीवन सागर में शुरू हुआ। और महासागर पृथ्वी पर अधिकांश पौधों और जानवरों का घर है, एकल-कोशिका जीवों से लेकर ब्लू व्हेल तक। समुद्री पौधे हमें सांस लेने के लिए 70 फ़ीसदी ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। समुद्र जलवायु को नियंत्रित करता है, सर्दियों में गर्मी और गर्मियों में ठंडी हवा प्रदान करता है। यह हमें भोजन और दवाओं के साथ-साथ परिवहन भी प्रदान करता है।कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप ग्रह पर कहाँ रहते हैं, समुद्र से कितनी भी दूर क्यों न हो, आपका जीवन समुद्र पर निर्भर है।

साथियों बात अगर हम विश्व महासागर दिवस मनाने के उद्देश्यों की करें तो यह प्रक्रिया हमारे सभीके जीवन में महासागरों द्वारा निभाई जाने वाली अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका, हमारे महासागरों के सामने आने वाले खतरों और उनकी रक्षा के लिए हम जो कदम उठा सकते हैं, उसके बारे में सोचने का दिन है। महासागर पर मानवीय क्रियाओं के प्रभाव के बारे में जनता को सूचित करना, महासागर के लिए नागरिकों का एक विश्वव्यापी आंदोलन विकसित करना, और दुनिया के महासागरों के सतत प्रबंधन के लिए एक परियोजना पर दुनिया की आबादी को जुटाने और एकजुट करने के लिए हैं।

साथियों बात अगर हम महासागरों को एकल उपयोग प्लास्टिक से बचाने की करें तो, दशकों के अति प्रयोग और एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक में वृद्धि के कारण वैश्विक पर्यावरणीय तबाही हुई है। प्लास्टिक के तिनके और थैले समुद्र में मिल रहे हैं और तबाही मचा रहे हैं। विश्व महासागर दिवस प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ किए गए और किए जा रहे प्रयासों को स्वीकार करने और पहचानने का एक अवसर है। यह जानना ज्ञानवर्धक और निराशाजनक है कि आज, हर साल 13,लाख़ टन प्लास्टिक का समुद्र में रिसाव होता है, जो अन्य नुकसानों के अलावा, सालाना 1 लाख़ समुद्री जानवरों को मारता है!!

साथियों बात अगर हममहासागरों के उपयोग की करें तो दुनिया का 66 फ़ीसदी हिस्सा समृद्ध, जीवंत नीले रंग के एक कंबल में ढका हुआ है, इसकी गहराई से एक बार पृथ्वी पर सारा जीवन आ गया, और इसमें जीवन की एक बड़ी मात्रा है। यह कंबल दुनिया का महासागर है, और वे दुनिया में सबसे लोकप्रिय छुट्टी स्थलों में से एक के रूप में काम करते हैं और दुनिया भर के देशों की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हर साल चमकदार गहरी भारी मात्रा में कार्गो क्रॉस के पार, और यह अभी भी व्यापार के लिए प्राथमिक मार्ग के रूप में कार्य करता है। विश्व महासागर दिवस महासागर और हमारे जीवन में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका का जश्न मनाता है।

साथियों बातअगर हम महासागरों के सामने आने वाले खतरों की करें तो, इस समय समुद्र के सामने सबसे जरूरी समस्या प्लास्टिक प्रदूषण है। प्लास्टिक की थैलियों और प्लास्टिक की बोतलों सहित एक बार उपयोग होने वाले प्लास्टिक को कम करना, विश्व महासागर दिवस के लिए कई वर्षों से एक महत्वपूर्ण विषय रहा है। जलवायु परिवर्तन और समुद्र का बढ़ता तापमान भी बड़ी चिंता का विषय है। समुद्र के बढ़ते तापमान का मौसम के मिजाज पर सीधा प्रभाव पड़ता है और इसे चरम मौसम की स्थिति में वृद्धि के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार माना जाता है। कार्बन डाइऑक्साइड में वृद्धि समुद्री जल के अम्ल स्तर को बढ़ा रही है और कई समुद्री जीवों को खतरे में डाल रही है।

साथियों बात अगर हम इस वर्ष 2022 की थीम की करें तो पुनरोद्धार – महासागर के लिए सामूहिक कार्यवाही रखा गया है तथा पिछले वर्ष 2021 में महासागर- जीवन और आजीविका रखा गया था, जल संतुलन को संरक्षित करना और समुद्र और समुद्री संसाधनों के साथ-साथ ग्रह पर मानव जीवन की रक्षा करना है।

साथियों बात अगर हम इस देश के इतिहास की करें तो, 5 दिसंबर 2008 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संकल्प 63/111 के तहत 8 जून को विश्व महासागर दिवस के रूप में नामित किया। अवधारणा का प्रस्ताव किया गया था संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय कानून को महासागरों और उनके जीवित और निर्जीव संसाधनों के सतत विकास और उपयोग में भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, संयुक्त राष्ट्र महासागर मामलों और समुद्री कानून प्रभाग सक्रिय रूप से कई घटनाओं की योजना बना रहा है विश्व महासागर दिवस के लिए।1992 में, विश्व महासागर दिवस का विचार पहली बार रियो डी जनेरियो में पृथ्वी शिखर सम्मेलन में हमारे विश्व के सामान्य महासागर और महासागरों के साथ हमारे घनिष्ठ संबंध को मनाने और हमारे में समुद्र द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पेश किया गया था। जीवन और कितने महत्वपूर्ण लोग इसे संरक्षित करने में मदद कर सकते हैं।

हमारे महासागर पृथ्वी की सतह के तीन चौथाई हिस्से पर कब्जा कर लेते हैं। इसमें पृथ्वी के जल का 97 फ़ीसदी हिस्सा है और यह मात्रा के हिसाब से 99 फ़ीसदी ग्रह के रहने की जगह का भी प्रतिनिधित्व करता है। महासागर हमारे ग्रह के फेफड़े हैं, वे सांस लेने वाली ऑक्सीजन, एक आवश्यक भोजन और चिकित्सा आपूर्ति और जीवमंडल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्रदान करते हैं और यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने महासागरों और उप-मरीन को ग्लोबल वार्मिंग से बचाएं।

अतः अगर हम उपरोक्त पूरे विवरण का अध्ययन कर उसका विश्लेषण करें तो हम पाएंगे कि विश्व महासागर दिवस 8 जून 2022 को मनाया जा रहा है। आओ एक साथ मिलकर नीली पृथ्वी की रक्षा करें। महासागर हमारे ग्रह के फेफड़ेहैं ऑक्सीजन भोजन, दवाओं के प्रमुख स्त्रोत सहित जीवन मंडल का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह यूएन का सराहनीय मंथन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: