सीतापुर जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में गौवंश आश्रय स्थल निर्माण के संबंध में बैठक हुयी सम्पन्न

सीतापुर जिलाधिकारी अनुज सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद की प्रत्येक न्याय पंचायत में गौवंश आश्रय स्थल निर्माण के संबंध में बैठक सम्पन्न हुयी, जिसमें जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी खण्ड विकास अधिकारी एवं उपजिलाधिकारी गौशाला निर्माण हेतु उपयुक्त भूमि का चयन कर इसमें एक माह के भीतर जनपद की प्रत्येक न्याय पंचायत के क्षेत्र में गौशाला निर्माण कराकर बेसहारा गौवंश को आश्रय प्रदान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने प्रत्येक ग्राम पंचायत में निराश्रित गौवंशों का सर्वेक्षण कराये जाने के निर्देश सभी खण्ड विकास अधिकारियों को दिये। उन्होंने गौशालाओं के सफलतापूर्वक संचालन के लिये गांवों के बीच रिवेन्यू शेयरिंग मॉडल प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने ब्लॉकवार गौशालाओं में भूसे की उपलब्धता की समीक्षा की एवं सभी उपजिलाधिकारियों एवं खण्ड विकास अधिकारियों को प्रेरित किया कि क्षेत्र के सम्भ्रान्त नागरिकों से अपील कर दान के रूप में अधिक से अधिक भूसा एकत्रित कराने हेतु अपना सहयोग दें। उन्होंने कहा कि निराश्रित गौवंश संरक्षण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है, इसलिये इससे संबंधित सभी कार्यों को समयबद्ध रूप से पूर्ण किया जाये।
गौआश्रय स्थलों पर रजिस्टर अद्यतन रखने के निर्देश दिये, जिसमें गौवंश की आमद का विवरण, भूसे की प्राप्ति एवं खपत का अद्यतन विवरण दर्ज रखा जाये। इसके साथ ही भ्रमण रजिस्टर भी तैयार किया जाये, जिसमें भ्रमण करने वाले पशु चिकित्सा अधिकारियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों के भ्रमण का विवरण एवं उनके द्वारा दर्ज की गयी टिप्पणियों का विवरण भी अंकित रखा जाये। गौवंश को गौआश्रय स्थल में दखिल करते समय उनका सम्पूर्ण विवरण दर्ज करने के साथ टैगिंग करायी जाये एवं गौशाला तक लाये जाने का विवरण भी दर्ज कराया जाये। हरे चारे की पर्याप्त उपलब्धता एवं अन्य आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। जिलाधिकारी ने हर घर तिरंगा अभियान एवं अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के विषय में विस्तारपूर्वक चर्चा की एवं आवश्यक निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा ने गौआश्रय स्थलों पर सघन वृक्षारोपण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने सहभागिता योजना के अन्तर्गत लक्ष्य के अनुरूप गौवंश संरक्षित किये जाने हेतु भी आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया।
बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी राम भरत तिवारी, जिला विकास अधिकारी राकेश कुमार पाण्डेय, डी0सी0 मनरेगा सुशील कुमार श्रीवास्तव, जिला पंचायत राज अधिकारी मनोज कुमार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: