पीएम किसान योजना में किया बदलाव, किसानो को ऐसे मिलेगा लाभ

देश के करोड़ों किसानों की आर्थिक स्थिति ज्यादा बेहतर नहीं है. ऐसे में केंद्र सरकार कृषि से संबंधित कई योजनाएं चलाती है, जिसके जरिए से किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है.

इसी तरह की एक योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है. इस योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल छह हजार रुपये की राशि दी जाती है. यह रकम हर चार महीने में दो-दो हजार रुपये करके दी जाती है. पीएम किसान योजना का फायदा देश के करोड़ों किसानों को मिलता है.

अब तक 10 किस्तों का पैसा आया
पीएम किसान योजना जब से शुरू हुई है, तब से अब तक केंद्र किसानों को 10 किस्तों का पैसा मुहैया करवा चुका है. पिछली यानी दसवीं किस्त एक जनवरी, 2022 को ट्रांसफर की गई थी. अब किसानों को अगली 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त किसानों के खाते में इसी महीने ही ट्रांसफर की जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो योजना के दो हजार रुपये किसानों के खाते में मई महीने में ही भेजे जा सकते हैं.

क्या पति-पत्नी, दोनों को मिलेगी रकम?
पीएम किसान योजना की शुरुआत करते समय किसानों के साथ कोई भी धोखाधड़ी नहीं हो, इसके लिए कई तरह के नियम बनाए गए. लोग अक्सर सवाल करते हैं कि क्या पीएम किसान योजना का लाभ पति और पत्नी, दोनों को एक साथ मिल सकता है? इसका जवाब है नहीं. दरअसल, एक किसान परिवार में सिर्फ एक ही शख्स को पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाले छह हजार रुपये वार्षिक मिल सकते हैं.

ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य
पीएम किसान योजना का अगर आपको लाभ उठाते रहना है तो फिर आपको ई-केवाईसी जरूर करवानी होगी. अगर आपने ई-केवाईसी नहीं करवाई तो हो सकता है कि आप अगली किस्त से वंचित रह जाएं. हाल ही में ई-केवाईसी की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 31 मई 2022 तक बढ़ा दिया है. किसान आधार कार्ड के जरिए से ई-केवाईसी करवा सकते हैं. इसके साथ ही, नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर भी बायोमेट्रिक केवाईसी करवाई जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: