पाकिस्‍तानी सरकार ने भारत के साथ फिर से व्यापार शुरू करने का किया फैसला

नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) के नेतृत्व वाली पाकिस्‍तानी  सरकार (Pakistan Government) ने भारत के साथ व्यापार फिर से शुरू करने का फैसला किया है। इस काम के लिए एक व्यापार मंत्री नामित किया है। हालांकि इस फैसले को देश की गंभीर आर्थिक स्थिति के लिहाज से एक बड़े डेवलपमेंट के रूप में देखा जा रहा है, लेकिन इसे इस्लामाबाद द्वारा एक बड़े समझौते और 5 अगस्त, 2019 के बाद भारत के खिलाफ अपने पिछले रुख से पीछे हटने के रूप में भी देखा जा रहा है।

कैबिनेट बैठक में शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) की अध्यक्षता में यह फैसला लिया गया कि पाकिस्तान भारत के साथ व्यापार को फिर से खोलने और नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के कमर जमर कैरा को व्यापार मंत्री के रूप में काम के लिए नियुक्त करने की दिशा में काम करेगा।

इसके अलावा इसी तरह के व्यापार अधिकारियों और मंत्रियों को कम से कम 15 देशों में नामित किया जा रहा है, ताकि उनके संबंधित देशों के साथ व्यापार संबंधों और समझौतों को बढ़ाया जा सके भारत के साथ व्यापार फिर से शुरू करने का निर्णय एक कठिन फैसला है जो शहबाज शरीफ ने लिया है क्योंकि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने मोदी सरकार द्वारा अपने संविधान के अनुच्छेद 370 (Article 370) को निरस्त करने और जम्मू-कश्मीर (Jammu and kashmir) के विशेष दर्जे को बदलने के बाद भारत के साथ व्यापार रोक दिया था। इमरान खान (Imran Khan) ने भारत के साथ राजनयिक संबंधों को भी निचले स्‍तर पर ले गए थे। इस्लामाबाद में तत्कालीन भारतीय उच्चायुक्त को भी देश छोड़ने के लिए कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: