जानिए गर्मियों में मक्खियों को भगाने का आसान तरीका

गर्मी में मक्खियां बहुत परेशान करती हैं. कई बार किचन में खाने-पीने पर मक्खियां आ जाती है, जिनसे खाना दूषित हो जाता है. कितनी भी सफाई कर लें, लेकिन मक्खियां भागने का नाम नहीं लेती हैं. कई बार मक्खियां गंदी जगह पर बैठ जाती हैं और फिर किचन में खाने-पीने की चीजों पर आकर बैठती हैं. ऐसे में किचन में खाना दूषित हो जाता है. मक्खियां घर में बैक्टीरिया और जर्म्स को जन्म देती हैं और कई तरह के संक्रमण फैलाती हैं. अगर आप भी घर में मक्खियों से परेशान हैं तो आप इन घरेलू उपायों से मक्खियों को दूर भगा सकते हैं.

1- मिर्ची स्प्रे- अगर घर में मक्खियां ज्यादा हो रही हैं तो आप मिर्ची स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी खुशबू से मक्खियां दूर भाग जाती हैं. इस स्प्रे को छिड़कने के बाद मक्खियां खाने की चीजों पर नहीं बैठती है. इसे आप घर पर भी बना सकते हैं. इसके लिए आप 2-3 मिर्च लें और उन्हें मिक्सी में पीस लें. मिर्च पाउडर को किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर धूप में रख दें. 2-3 दिन बाद इसे बोतल में भरकर मक्खियों वाली जगह पर स्प्रे कर दें.

2- अदरक स्प्रे- अदरक के स्पे से भी मक्खियां दूर भाग जाती हैं. आप ये स्प्रे घर पर भी बना सकते हैं. इसके लिए करीब 4 कप पानी लें और उसमें 2 चम्मच सोंठ या कच्ची अदरक का पेस्ट डाल दें. अब इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस मिश्रण को छानकर किसी स्प्रे बोतल में भर दें. अब आप इसे किचन या दूसरी किसी भी जगह स्प्रे कर सकते हैं.

3- एसेंशियल ऑयल- एसेंशियल ऑयल जैसे लॉन्ग का तेल, अजवाइन का तेल, पिपरमेंट ऑयल, लेमनग्रास ऑयल और दालचीनी का तेल भी मक्खियों को दूर भगा देता है. इसके लिए तेल की 10 बूंदे किसी बोतल में डालें, उसमें 2 कप पानी और 2 कप सफेद सिरका मिला दें. अब इसे मिक्स करके स्प्रे बोतल में भर लें. मक्खियों वाली जगह पर स्प्रे करें.

4- एप्पल साइडर विनेगर- एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं. इसके लिए 1/4 कप एप्पल साइड विनेगर लें और उसमें 50 बूंदे नीलगिरी का तेल डाल दें. अब इसे एक स्प्रे बोतल में डाल कर मिक्स कर लें और मक्खियों वाली जगह पर स्प्रे कर दें.

5-कपूर का इस्तेमाल- कपूर की महक बहुत तेज होती है. इससे मक्खियां तुरंत भाग जाती हैं. आप कपूर से घर पर स्प्रे बना सकते हैं. इसके लिए 8-10 कपूर की बॉल्स को पीसकर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर में एक गिलास पानी डालकर किसी स्प्रे बोतल में भर लें. आपको जहां मक्खियां ज्यादा दिखें स्प्रे कर दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

नमस्कार,नैमिष टुडे न्यूज़पेपर में आपका स्वागत है,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे 9415969423 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें
%d bloggers like this: